राष्ट्रपति चुनाव 18 जुलाई को होगा, 21 को मतगणना; चुनाव आयोग ने की शेड्यूल की घोषणा

राष्ट्रपति चुनाव में संसद के दोनों सदनों के सदस्यों के अलावा सभी राज्य के विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली और संघ शासित प्रदेश पुडुचेरी के विधानसभा के सदस्य वोट डाल सकते हैं.

राष्ट्रपति चुनाव 18 जुलाई को होगा, 21 को मतगणना; चुनाव आयोग ने की शेड्यूल की घोषणा

 निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election 2022) की तारीख का ऐलान कर दिया है. चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि 15 जून को अधिसूचना जारी होगी. 29 जून तक नामांकन होगा. राष्ट्रपति चुनाव के लिए 18 जुलाई को वोटिंग होगी और 21 जुलाई को मतों की गिनती होगी. बता दें, मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है.

निर्वाचन आयोग ने भारत के 15वें राष्ट्रपति के लिए चुनाव कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है. राष्‍ट्रपति पद के लिए के लिए चुनाव 18 जुलाई को होंगे और जरूरी होने पर 21 जुलाई को वोटिंग होगी. मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार ने आज यहां राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए‍ विस्‍तृत कार्यक्रम की घोषणा की. उन्‍होंने बताया कि वोट डालने के लिए आयोग अपनी ओर से पेन प्रोवाइड कराएगा. अन्‍य पेन का इस्‍तेमाल करने पर मतगणना के लिए समय वोट अवैध करार दिया जाएगा. सांसदों के लिए वोटिंग का स्‍थान संसद और विधायकों के लिए संबंधित राज्‍य की विधानसभाएं होंगी लेकिन पूर्व सूचना पर किसी भी वोटिंग लोकेशन पर वोट डाले जा  सकते हैं. इसके लिए कम से कम 10 दिन पहले सूचना देनी होगी ताकि वोटिंग की व्‍यवस्‍था उस स्‍थान पर की जा सके. 

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ने स्‍पष्‍ट किया कि पार्टियां अपने सदस्‍यों को कोई व्हिप जारी नहीं कर सकेंगी. उन्‍होंने कहा कि घूस या अन्‍य तरीके से वोट के लिए लुभाने की कोशिश पर अपराध की श्रेणी में आते हैं और ऐसी स्थिति में माननीय सुप्रीम कोर्ट की ओर से इलेक्‍शन को अवैध घोषित किया जा सकता है.