जशपुर को शिक्षा के दीपक ने नक्सलवाद के अंधेरे से दूर किया:-यू.डी. मिंज

संसदीय सचिव ने शिक्षकों को छोटे छोटे नवाचार के माध्यम से बच्चों की प्रतिभाओं को निखारने को कहा संसदीय सचिव यू.डी. मिंज ने पढ़ाई तुंहर दुआर के अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाले 78 शिक्षकों व 3 जिला स्तर पर उल्लेखनीय कार्य करनेवाले शिक्षकों का किया सम्मान सेवानिवृत्त 18 शिक्षकों को भी किया गया सम्मानित

जशपुर को शिक्षा के दीपक ने नक्सलवाद के अंधेरे से दूर किया:-यू.डी. मिंज

विधायक यूडी मिंज की पहल पर आज दुलदुला विकासखंड में शिक्षक सम्मान समारोह 2021 बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस समारोह में 18 सेवानिवृत्त शिक्षकों को भी सम्मानित कर आत्मीय विदाई दी गई। इस समारोह में पढ़ाई तुंहर दुआर के अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाले 78 शिक्षकों व 3 जिला स्तर पर उल्लेखनीय कार्य करनेवाले शिक्षकों का सम्मान किया गया।शिक्षक सम्मान समारोह के मुख्य अतिथि कुनकुरी विधायक व संसदीय सचिव यूडी मिंज ने सभी शिक्ष

कों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण ,पूजा एवं सरस्वती वंदना के साथ प्रारम्भ किया गया।

इस कार्यक्रम में शिक्षकों को संबोधित करते हुऐ संसदीय सचिव यूडी मिंज ने कहा कि 1908 में एक स्कूल था उसके बाद सेजशपुर में अनवरत शिक्षा का बयार बह रहा है।शिक्षा के कारण यहां नक्सलवादी अपनी पैठ नहीँ बना पाए। हमारी कोशिश है कि क्षेत्र की प्रतिभाओं को शिक्षकों के माध्यम से निखार कर सामने आये। 
उन्होंने कहा कि स्कूलों में आपस मे कम्पटीशन हो इससे और बेहतर परिणाम आएंगे और हमारा ब्लॉक एक मॉडल बन जायेगा। गुरुजन भगवान के रूप है क्योंकि आप समाज का निर्माण करते है आप बड़ी जिम्मेदारी के साथ काम करते हैं जिससे एक पीढी संवरती है। शिक्षको को शराब की लत से दूर रहकर अपनी जिम्मेदारी सही ढंग से निभाने की सलाह दी। शिक्षा को बेहतर करना मेरी पहली प्राथमिकता है। आने वाले समय मे दुलदुला में भी संकल्प शिक्षण खुलेगा मेरा यही प्रयास है।

कार्यक्रम को विनोद गुप्ता नोडल अधिकारी यशस्वी जशपुर ने कहा कि ये शिक्षक सम्मान आने वाले समय उत्कृष्टता की ओर ले जाएगा जो कि मील का पत्थर साबित होगा।इस आयोजन की पहल के लिए उन्होंने  विधायक यूडी मिंज को धन्यवाद दिया जनपद अध्यक्ष चन्द्रप्रभा भगत ने कहा कि समाज और देश को आगे बढ़ाने का काम करते हैं शिक्षक बच्चों के भविष्य को निखारने के लिए निःस्वार्थ भाव से काम करते हैं ।जनपद उपाध्यक्ष कपिलदेव साय ने भी सभा को संबोधित करते हुए कहा गुरुजनों की तुलना में कोई अन्य नहीं है।अरविंद साय ने कहा कि शिक्षक समाज का निर्माण करते हैं।इस अवसर पर उन्होंने अपने गीत भी गाकर सुनाय।
 
ज्ञात हो कि शिक्षकों का सम्मान कोविंड 19 के समय पूरी लगन और निर्भिकता के साथ  अपने कर्तव्य पर डटकर अपनी कर्मठता का परिचय देकर अपने व्यक्तित्व का परिचय दिया । शिक्षकों ने विभिन्न माध्यम जैसे मुहल्ला क्लास , ऑनलाइन क्लास वर्चुअल क्लास संपर्क क्लास आदि नवाचारों के माध्यम से अध्यापन कार्य की निरन्तरता को बनाए रखा ।  विपरीत परिस्थितियों में अपने कर्तव्य पथ पर अडिग बने रहने की इनके सोच और इनके कार्य उत्कृष्ट कार्य के लिए इन शिक्षकों को सम्मान दिया गया है। 

उक्त कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों की शिक्षिकाओं और शिक्षकों ने भी अपनी प्रतिभा का परिचय देते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया इसके साथ ही दुलदुला विकासखंड के शासकीय हायरसेकेंडरी स्कूल सिमडा,शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल दुल्दुला, शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल कोरना,अशासकीय सेंट मेरी हायर सेकेंडरी स्कूल दुलदुला,लोकनृत्य कर्मा की प्रस्तुति में बांसुरी वादक नरसिंग यादव खूंटिटोली निवासी और मांदर वादक कार्तिकेश्वर आचार्य शिशुमन्दिर दुलदुला के साथ हायर सेकंडरी दुलदुला के छात्रों ने सुंदर  प्रस्तुति दी। शिशु मंदिर स्कूल बिपतपुर के  छात्राओं के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।
उल्लेखनीय है कि दोनों वादकों ने पद्मश्री मधु मंसूरी व मुकुंद नायक झारखंड के लोकगायकों के साथ संगत करते हैं।सभी बच्चों एवं कलाकारों को सम्मानित किया गया।

निम्न  सेवानिवृत्त प्रधानपाठक शिक्षक एवं कर्मचारियों का हुआ सम्मान

 श्री विनोद कश्यप 
 श्री जोलसन किस्पोटटा
 श्री गौरी शंकर निराला
 श्री दौलत राम माझी 
श्री सुरेन्द्र राम चौहान 
श्री जेरोमिना मिज 
श्री एथेलरिडा लकड़ा 
श्री मनोनित खेस्स
 श्री यू.के.वर्मा 
श्री इसहाक तिग्गा 
श्री किशुन सिंह गौतम 
श्री जगदीश खलखो
श्री सुमियानुस खबखो 
श्री राजेश लक्ष्ध 
श्री . शंकर राम यादव 
श्रीमती इवेंथ लकड़ा
श्रीमती निर्मला खलखो

कार्यक्रम में श्रीमती चन्द्रप्रभा भगत जप अध्यक्ष , कपील देव साय उपाध्यक्ष,जनपद सदस्य राजकुमार सिंह , ईमिल लकड़ा बीडीसी (श्रीमती पिंकी गुप्ता बीडीसी ,श्री सुदर्शन नायक बीडीसी ,श्रीमती उर्मिला बड़ाईक बीडीसी, उर्मिला सिदार बीडीसी ,अनिता यादव , श्री अरविन्द साथ ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष,श्रीमती सुष्मा लकड़ा सरपंच ,श्री मनोहर मिंज.,श्री लक्ष्मण राठिया तहसीलदार, श्रीमान विनोद गुप्ता यशस्वी जशपुर के नोडल अधिकारी ) मार्टिन खलखो बीईओ, दीपेंद्र सिन्हा बी आर सी सी दुलदुला सहित दुलदुला विकास खंड के समस्त शासकीय, अशासकीय प्राथमिक माध्यमिक हाईस्कूल हायरसेकंडरी स्कूलों के शिक्षक उपस्थित रहे।