RBI ने बढ़ाई IMPS ट्रांजेक्शन की लिमिट, जानिये अब रोजाना कितने का लेन-देन कर पाएंगे आप

RBI ने बढ़ाई IMPS ट्रांजेक्शन की लिमिट, जानिये अब रोजाना कितने का लेन-देन कर पाएंगे आप

आरबीआईने तत्काल भुगतान सेवा  के जरिये लेन-देन की लिमिट को बढ़ा दिया है. इससे लोगों को अब रोजमर्रा की जरूरतें पूरी करने में काफी सहूलियत होगी. शुक्रवार को RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि केंद्रीय बैंक ने आईएमपीएस यानी  के तहत किए जाने वाले ट्रांजेक्शन की लिमिट बढ़ा दी है. इसके तहत अब आइएमपीएस की लिमिट रोजाना दो लाख से बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दी गई है. बता दें कि आईएमपीएस के जरिये देश की एक बड़ी आबादी रोजाना ट्रांजेक्शन करती है.

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम की तत्काल भुगतान सेवा  एक महत्वपूर्ण भुगतान प्रणाली है. इस प्रणाली के तहत लोगों को 24x7 तत्काल फंड ट्रांसफर की सुविधा मिलती है. यह इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग ऐप, बैंक शाखाओं, एटीएम, एसएमएस और आईवीआरएस जैसे विभिन्न माध्यम से सरल है. आईएमपीएस प्रणाली जनवरी 2014 से प्रभावी है. हालांकि SMS और IVRS के लिए ट्रांजैक्शन लिमिट में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

यह है बदलाव का उद्देश्य?

आरबीआई का कहना है कि इससे डिजिटल पेमेंट में और तेजी आएगी और ग्राहकों को 2 लाख से ऊपर का पेमेंट करने के लिए एक अतिरिक्त सुविधा भी मिल जाएगी. आरबीआई इस संबंध में आगे और जरूरी निर्देश जारी करेगा. बता दें कि इंटरनेट बैंकिंग को और सुगम और इसकी उपलब्धता को बढ़ाने के लिए आरबीआई ने पिछले साल दिसंबर में RTGS को भी 24 घंटे के लिए शुरू कर दिया था. इससे दो लाख रुपये से ज्यादा की रकम को ट्रांसफर किया जाता है. इससे कम रकम के लिए नेटबैंकिंग पर NEFT से लेनदेन किया जा सकता है.