आदिचुंचगिरि मठ में रात गुजारने के बाद राहुल गांधी ने शुरू की भारत जोड़ो यात्रा

कर्नाटक में कांग्रेस पार्टी की भारत जोड़ी यात्रा फिर से शुरू हो गई है. कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का एक महीना पूरा हो चुका है. राहुल गांधी ने शुक्रवार शाम मांडया जिले में स्थित आदिचुंचगिरि मठ में रात गुजारी.

आदिचुंचगिरि मठ में रात गुजारने के बाद राहुल गांधी ने शुरू की भारत जोड़ो यात्रा

कर्नाटक में कांग्रेस पार्टी की भारत जोड़ी यात्रा फिर से शुरू हो गई है. कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का एक महीना पूरा हो चुका है. राहुल गांधी ने शुक्रवार शाम मांडया जिले में स्थित आदिचुंचगिरि मठ में रात गुजारी. जिस मठ में राहुल रात गुजारी. जानकारी के अनुसार, इसी मठ में 16 अक्टूबर को उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी संभवत: आएंगे. राहुल गांधी रात गुजारने के साथ ही इस मठ में यहां के स्वामी से भी मुलाकात की. इस मठ का संबंध गोरखनाथ मठ स्वागत भी है. धार्मिक दृष्टिकोण से यह वोक्कालिगा समुदाय से जुड़ा सबसे बड़ा धार्मिक मठ है. आदिचुंचगिरि मांडया जि़ले में पहाड़ियों में स्थित एक हिन्दू पवित्र स्थल है. यह बंगलूर से 110 किमी पश्चिम में स्थित है. यहां महासंस्थान मठ और कालभैरवेश्वर मंदिर हैं.

कर्नाटक के मांड्या जिले में भारत जोड़ो यात्रा जनता दल (सेकुलर) जीडीएस के गड़ से होकर गुजर रही है. राजनीतिक लिहाज से कांग्रेस कोशिश में हैं कि इस क्षेत्र में अपनी पैठ जमाई जाए और यहां के लोगों का वोट हासिल किया जा सके. अगले साल की शुरूआत में कर्नाटक विधानसभा चुनाव भी होने हैं. कर्नाटक के मैसूर, हासन, मांड्या, तुमकूर जिलों में रह रहे वोक्कालिगा समुदाय पर आदिचुंचगिरि मठ का सीधा असर है और इन 4 जिलों में वोक्कालिगा निर्णायक वोट बैंक है.

शनिवार दोपहर राहुल गांधी इसी क्षेत्र में अपनी प्रेस वार्ता करेंगे भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल की यह तीसरी प्रेस वार्ता होगी. यह प्रेस वार्ता इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाती है, क्योंकि गुरुवार को उनकी मां सोनिया गांधी यात्रा में शामिल हुईं और वहीं दूसरी और ईडी ने कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष शिवकुमार और उनके भाई एवं सांसद डी के सुरेश (56) को भी कांग्रेस पार्टी के स्वामित्व वाले नेशनल हेराल्ड समाचार पत्र से जुड़े कथित धन शोधन मामले में जारी जांच के सिलसिले में पूछताछ के लिए तलब किया.

राहुल गांधी और कांग्रेस के कई अन्य नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने गत सात सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से भारत जोड़ो यात्रा की शुरूआत की थी. इन दिनों यात्रा कर्नाटक में है। यात्रा का समापन अगले साल की शुरूआत में कश्मीर में होगा। इस यात्रा में कुल 3570 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी.