6 करोड़ 56 लाखकी लागत से ईब नदी पर बनेगा डोंडापानी मे एनीकट संसदीय सचिव यू. डी. मिंज ने पूजा-अर्चना कर निर्माण कार्य का किया शुभारंभ

एनीकट निर्माण से किसानो को मिलेगी सिंचाई की सुविधा, किसान आर्थिक रूप से होंगे मजबूत:-यु.ड़ी. मिंज

6 करोड़ 56 लाखकी लागत से ईब नदी पर बनेगा डोंडापानी मे एनीकट  संसदीय सचिव यू. डी. मिंज ने पूजा-अर्चना कर निर्माण कार्य का किया शुभारंभ

जशपुर :-संसदीय सचिव एवं विधायक कुनकुरी यू.डी. मिंज की महत्वकांक्षी परियोजना डोड़ापानी ईब नदी एनीकट,जिसके लिए उनके द्वारा अथक प्रयास किया.आज उक्त कार्य का  डोड़ापानी, सरना स्थल ईब नदी पर शुभारंभ उनके कर कमलों से हुआ. 6करोड़ 56 लाख की लागत की से बनने वाले एनीकट से क्षेत्र के किसानो को सिंचाई करने मे काफी सुविधा मिलेगी। हजारों हेक्टेयर भूमि मे सिंचाई किया जा सकेगा।

कुनकुरी के डोड़ापानी एनिकेट , सरना स्थल ईब नदी शुभारंभ अवसर पर 
किसानो को कुनकुरी विधायक व संसदीय सचिव यू. डी. मिंज ने संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस की सरकार किसानो की सरकर है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल स्वंय किसान पुत्र हैं इसलिये वे किसानो के दुख दर्द को भली-भांति समझते हैं। इस क्षेत्र के किसानो को सिंचाई मे कोई परेशानी न हो इसलिये एनीकट का निर्माण कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एनीकट का निर्माण हो जाने से किसानो को खेती करने मे सुविधा होगी। अच्छी खेती कर किसान आर्थिक रूप से मजबूत होंगे।
जलसंसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता विजय जामनिक ने बताया कि मे. महामाया कंसट्रक्शन अंबिकापुर के ठेकेदार को निर्माण कार्य का जिम्मा दिया गया है। उन्होंने बताया कि एनीकट की लंबाई 180 मीटर , चौड़ाई 38 मीटर और उंचाई 3 मीटर होगी।

ज्ञात हो कि ईब नदी में डोंडापानी एनीकेट विधायक यु.ड़ी. मिंज की सर्वोच्च प्राथमिकता में रहा जब छतीसगढ़ के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी फरवरी 2019 में कुनकुरी आये तो उन्होंने ईब नदी में डोंडापानी और शेखरपुर में एनीकेट की स्वीकृति के लिए मांग रखी थी उसके बाद उन्होंने लगतार प्रत्यक्ष और पत्र के माध्यम से यशस्वी मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी और जल संसाधन, क़ृषि मंत्री श्री रविंद्र चौबे जी से मांग करते रहे इससे होने वाले फायदे के बारे में बताया कि इससे जशपुर जिले के पत्थलगांव, फरसाबाहर कांसाबेल और कुनकुरी के 80 हजार हेक्टेयर में सिंचाई की सुविधा मिलेगी किसान तीन फसल ले सकेगा इससे खरीफ और रबी की फसल में वृद्धि होगी, किसानों के खेत डांड लहलहा उठेंगे उनकी उपज भरपूर होगी इससे किसान समृद्धि होगा और मजबूत बनेगा. जशपुर महोत्सव कुनकुरी में समापन अवसर पर पधारे जल संसाधन, क़ृषि मंत्री श्री रविंद्र चौबे जी ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के समक्ष इन दोनों परियोजनाओं की घोषणा की इसके साथ ही उन्होंने डोंडापानी और शेखरपुर में एनीकेट को बजट में भी शामिल कर राशि स्वीकृत किया.

इस शुभारंभ अवसर पर कुनकुरी एसडीएम रवि राही, सिंचाई विभाग के कार्यपालन अभियंता विजय जामनिक, अनुविभागीय अधिकारी जलसंसाधन कांसाबेल, बगीचा  कांग्रेस के सभी प्रकोष्ट के सम्मानित सदस्य ,समस्त जनप्रतिनिधिगण एवम कांग्रेस पार्टी के समस्त कार्यकर्ताओ के अलावा उस क्षेत्र के किसान काफी संख्या मे उपस्थित थे।