छत्तीसगढ़ सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों को मिली CBSE की मान्यता

छत्तीसगढ़ सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों को मिली CBSE की मान्यता

अगले सत्र यानी 1 अप्रैल 2022 से स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के छात्रों को CBSE बोर्ड के सर्टिफिकेट मिलेंगे. स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों को CBSE की मान्यता मिल गई है. इस सत्र में स्टूडेंट्स को CG बोर्ड का सर्टिफिकेट मिलेगा.

गरीब बच्चों को सरकारी व्यवस्था के तहत अंग्रेजी माध्यम की स्कूली शिक्षा प्रदान करने वाली राज्य शासन  की महत्वकांक्षी योजना स्वामी आत्मानंद स्कूलों को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्डने संबद्धता प्रदान कर दी है. यह पहला अवसर है, जब राज्य में किसी भी स्वामी आत्मानंद स्कूल को CBSE ने मान्यता दी है.

हालांकि मान्यता कुछ देरी से मिलने के कारण मौजूदा सत्र में छात्र सीजी बोर्ड की परीक्षा में शामिल होंगे. जबकि 2022 से शुरू होने वाले नए सत्र में उन्हें सीबीएसई बोर्डके पाठ्यक्रम से पढ़ाया जाएगा. इसी बोर्ड की परीक्षा देने के बाद उन्हें प्रमाण पत्र दिया जाएगा.

अभिभावक भी कर रहे थे इंतजार

इस सत्र में स्वामी आत्मानंद स्कूलों में प्रवेश के लिए काफी मारामारी रही. जरूरत से काफी ज्यादा तादात में एडमिशन के लिए आवेदन मिले. लेकिन अभिभावकों को जब पता चला कि राज्य शासन ने अंग्रेजी माध्यम के शिक्षा की व्यवस्था तो कर दी है, लेकिन मान्यता सीजी बोर्ड की है. तब अभिभावक राज्य शासन की इस ड्रीम प्रोजेक्ट का विरोध करने लगे. लेकिन अब स्कूलों को CBSE से मान्यता मिलने के बाद अभिभावकों ने भी राहत की सांस ली है.

2022 से मिलने लगेंगे CBSE से सर्टिफिकेट

सभी आत्मानंद स्कूलों में कक्षा पहली से बारहवीं तक की शिक्षा दी जा रही है. वर्तमान सत्र में सभी को CG बोर्ड की परीक्षा में ही शामिल होना होगा, लेकिन आगामी सत्र जब 1 अप्रैल 2022 से शुरू होगा. तब मान्यता सीबीएसई की होगी. फिलहाल आत्मानंद स्कूल में 11वीं तक के छात्र-छात्राएं पढ़ रहे हैं. मौजूदा सत्र में परीक्षा पास करके जब वह 12वीं में पहुंचेंगे तब उन्हें CBSE बोर्ड के ही प्रमाण पत्र मिलेंगे.