कंप्यूटर में टेक्निकल फॉल्ट के बाद पूरे US में रोकी गईं उड़ानें, अब तक 3700 फ्लाइट्स लेट

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, अब तक 3700 फ्लाइट्स लेट हो चुकी हैं. जबकि 450 डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गई हैं. अतिरिक्त 100 उड़ानें भी रद्द कर दी गई हैं.

कंप्यूटर में टेक्निकल फॉल्ट के बाद पूरे US में रोकी गईं उड़ानें, अब तक 3700 फ्लाइट्स लेट

अमेरिका में एयरपोर्ट और एयर ट्रैफिक कंट्रोल के कंप्यूटरों में अचानक आई तकनीकी खामियों के बाद पूरे देश की एयरलाइन की सभी उड़ानों को अगले आदेश तक रोक दिया गया है. फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के कंप्यूटर्स में टेक्निकल फॉल्ट हो गया है, जिसके बाद पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका में उड़ानें प्रभावित हुईं हैं. NBC न्यूज के मुताबिक, राष्ट्रपति जो बाइडन ने पूरे मामले में FAA से रिपोर्ट मांगी है. 

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, अब तक 3700 फ्लाइट्स लेट हो चुकी हैं. जबकि 450 डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गई हैं. अतिरिक्त 100 उड़ानें भी रद्द कर दी गई हैं. न्यूज एजेंसी AP के मुताबिक- अमेरिका से बुधवार को कुल 21 हजार फ्लाइट टेकऑफ करने वाली हैं. ज्यादातर डोमेस्टिक फ्लाइट्स हैं. इनके अलावा 1,840 इंटरनेशनल फ्लाइट्स US में लैंड करने वाली हैं. इन पर भी असर पड़ रहा है.

बाइडन ने की इमरजेंसी मीटिंग
राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस मामले में इमरजेंसी मीटिंग के बाद मीडिया को ब्रीफिंग दी. बाइडन ने कहा- 'सभी एयरक्राफ्ट सेफ लैंडिंग कर सकते है. हां, ये बात जरूर है कि अभी हम उन्हें टेकऑफ की मंजूरी नहीं दे सकते. फिलहाल, ये कहना भी मुश्किल है इस बड़ी दिक्कत की वजह क्या है. उम्मीद करते हैं कि कुछ घंटे बाद हमें इस बारे में विस्तार से जानकारी मिल जाएगी. मैं खुद इस मामले की मॉनिटरिंग कर रहा हूं.'

NOTAM हो गया है फेल
फेडरल एविएशन एजेंसी ने कहा- NOTAM (नोटिस टू एयर मिशन्स) सिस्टम ‘फेल' हो गया है. FAA ने नए बयान में कहा- यह कंप्यूटर सिस्टम में आए टेक्निकल फॉल्ट की वजह से हुआ है. खराबी का पता चल गया है. फ्लाइट ऑपरेशन्स जल्द रीस्टोर करने की कोशिश कर रहे हैं.

NOTAM का होता है ये काम
NOTAM पूरे फ्लाइट ऑपरेशन का सबसे अहम हिस्सा होता है. इसके जरिए ही फ्लाइट्स को टेकऑफ या लैंडिंग की जानकारी मिलती है. NOTAM रियल टाइम डेटा लेकर एयरपोर्ट ऑपरेशन्स या एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) को देता है. इसके बाद एटीसी इसे पायलट्स तक पहुंचाते हैं.

साइबर अटैक से किया इनकार
अमेरिकी इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी तकनीकी खराबी के बाद व्हाइट हाउस का भी बयान आया. NBC न्यूज के मुताबिक, राष्ट्रपति जो बाइडन ने पूरे मामले में FAA से रिपोर्ट मांगी है. प्रेस सेक्रेटरी कैरीन जीन पियरे ने कहा- 'ट्रांसपोर्टेशन सेक्रेटरी कुछ देर पहले प्रेसिडेंट जो बाइडन से मिले. उन्होंने इस परेशानी के बारे में प्रेसिडेंट को जानकारी दी है. अब तक की जांच के आधार पर हम कह सकते हैं कि यह साइबर अटैक का मामला नहीं है, लेकिन प्रेसिडेंट ने इस मामले की पूरी और गंभीरता से जांच के आदेश दिए हैं और रिपोर्ट मांगी है.

परिवहन मंत्री बटिगीज ने कहा कि वह एफएए के संपर्क में हैं और स्थिति की निगरानी कर रहे हैं. उन्होंने एक ट्वीट में कहा, "एफएए इस मुद्दे को तेजी से और सुरक्षित रूप से हल करने के लिए काम कर रहा है, ताकि एयर ट्रैफिक का सामान्य संचालन फिर से शुरू कर सके. एफएए आपको अपडेट करता रहेगा.”

एफएए ने इस संबंध में स्थिति पर ताजा जानकारी में कहा, “एफएए अब भी नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम को पूरी तरह से बहाल करने के लिए काम कर रहा है. कुछ काम पटरी पर आ गया है....'