बिहार की बोचहां सीट से RJD की जीत, आसनसोल से लगभग 2 लाख वोटों से आगे शत्रुघ्न सिन्हा

आज चार राज्यों में एक लोकसभा और चार विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे घोषित किए जा रहे हैं. इसमें बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट भी शामिल है. जो कि बाबुल सुप्रियो के तृणमूल कांग्रेस में चले जाने की वजह से खाली हुई है.

बिहार की बोचहां सीट से RJD की जीत, आसनसोल से लगभग 2 लाख वोटों से आगे शत्रुघ्न सिन्हा

आज एक लोकसभा और चार विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे घोषित किए जा रहे हैं. इसमें बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट भी शामिल है. जो कि बाबुल सुप्रियो की वजह से खाली हुई है. बिहार के बोचहां में जहां आरजेडी के कैंडिडेट अमर पासवान ने जीत हासिल कर ली है, वहीं बंगाल में टीएमसी आगे दिख रही है. TMC के बाबुल सुप्रियो ने कहा कि वो पूरी तरह आश्वस्त हैं कि उनकी जीत होगी 'क्योंकि बंगाल की जनता दीदी के साथ है.

बिहार की बोचहां सीट से लालू प्रसाद यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल के उम्मीदवार अमर पासवान ने जीत हासिल कर ली है. काउंटिंग शुरू होने के बाद से ही पासवान ने बढ़त बना ली थी. दोपहर 1 बजे तक वो 23,000 से ज्यादा वोटों से आगे चल रहे थे. जब आखिरी परिणाम आए तो आरजेडी को 82,116 वोट मिले, बीजेपी 45,353 और वीआईपी 29,671 वोट लेकर आई. जीत का अंतर 36,000 से ऊपर रहा.

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने बोचहां की जीत पर कहा कि 'बिहार के बोचहां के जनता मालिकों को हार्दिक धन्यवाद. बोचहां विधानसभा उपचुनाव में बेरोजगारी, महंगाई एवं बदहाल शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि व विधि व्यवस्था से त्रस्त जनता ने डबल इंजन सरकार तथा अवसरवादी NDA ठगबंधन में शामिल 4 दलों की जनविरोधी नीतियों व अहंकार को अकेले परास्त करने का न्यायप्रिय कार्य किया है.'

वहीं, बंगाल उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने बढ़त बनाती दिख रही है. जहां आसनसोल से शत्रुघ्न सिन्हा आगे चल रहे हैं. वहीं बालीगंज विधानसभा सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने भी बढ़त बना रखी है. जबकि लेफ्ट की उम्मीदवार सायरा शाह हलीम बालीगंज सीट से दूसरे नंबर पर चल रही हैं.

दोपहर 1 बजे के आसपास आसनसोल लोकसभा सीट से शत्रुघ्न सिन्हा 1 लाख 35 हजार से ज्यादा वोटों से आगे चल रहे थे. वहीं, दोपहर 1 बजे के बाद 17वें राउंड की काउंटिंग के बाद बाबुल सुप्रियो 15,386 वोटों से आगे थे. आसनसोल में सात विधानसभा इलाकों में पांच विधानसभा से तृणमूल लीड कर रही थी. कुलटी और आसनसोल से आगे चल रही बीजेपी से भी तृणमूल आगे निकल गई. बाकी के पाण्डेश्वर, रानीगंज, जामुड़िया, बराबनी और आसनसोल नॉर्थ से भी टीएमसी आगे है.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तृणमूल की बढ़त पर ही एक ट्वीट करते हुए लोगों का धन्यवाद दिया और पार्टी कार्यकर्ताओं की हौसलाअफजाई की. बता दें कि राज्य मंत्री सुब्रत मुखर्जी के निधन के बाद बालीगंज विधानसभा सीट पर उपचुनाव कराना पड़ा. भाजपा ने केया घोष जबकि माकपा ने सायरा शाह हलीम को तृणमूल के बाबुल सुप्रियो के खिलाफ उम्मीदवार बनाया है.

छत्तीसगढ़ की खैरागढ़ सीट से कांग्रेस की यशोदा वर्मा 15 दौर की गणना में कांग्रेस की उम्मीदवार यशोदा वर्मा भाजपा उम्मीदवार कोमल जंघेल से 15,633 मतों से आगे हैं.  छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के खैरागढ़ विधानसभा क्षेत्र में पिछले साल नवंबर में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जोगी) के विधायक देवव्रत सिंह के निधन के कारण यहां उपचुनाव कराना पड़ा था. 

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि 16 अप्रैल को कांग्रेस प्रत्याशी यशोदा वर्मा खैरागढ़ से विधायक बनेंगी और 17 अप्रैल को खैरागढ़-छुरीखदान-गंडई नाम का नया जिला हकीकत बनेगा.

पश्चिमी महाराष्ट्र के कोल्हापुर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में, 15 उम्मीदवार मैदान में हैं. हालांकि मुख्य मुकाबला महा विकास अघाड़ी सरकार के घटक कांग्रेस और विपक्षी भाजपा के बीच होने की उम्मीद है. कोल्हापुर उत्तर विधानसभा सीट से कांग्रेस ने दिवंगत विधायक की पत्नी जयश्री जाधव को मैदान में उतारा, जबकि भाजपा ने सत्यजीत कदम को मैदान में उतारा है.