दैनिक राशिफल : 02.09.2023

दैनिक राशिफल : 02.09.2023

मेष (Aries) 
आध्यात्मिक व्यक्ति वह होता है जो आशीर्वाद लाता है और आपको शांति का अनुभव कराता है. आज दूसरे देशों के साथ काम करने वाले व्यापारियों को धन हानि हो सकती है, इसलिए उन्हें सावधान रहने की जरूरत है. यह उन लोगों से बात करने का अच्छा दिन है जिनसे आप अक्सर नहीं मिलते. हो सकता है कि आज आपके काम पर उतना ध्यान न दिया जाए क्योंकि आप अपने किसी प्रिय व्यक्ति के साथ समय बिताकर खुश और उत्साहित रहेंगे. यदि आप अपना कौशल सही लोगों को दिखाते हैं, तो जल्द ही आपकी प्रतिष्ठा बेहतर होगी. सावधान रहें कि अपना खाली समय बहस करके बर्बाद न करें, इससे आप दुखी होंगे. आपका प्रियजन आपको कोई बढ़िया उपहार दे सकता है.

वृष (Taurus) 
अगर आप बेहतर बनने की कोशिश करेंगे तो यह आपको कई तरह से मदद करेगा. आप अधिक खुश और अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे. आप और भी अधिक पैसा कमा सकते हैं. अपने परिवार के जीवन को बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत करना महत्वपूर्ण है. चीजों को प्यार और दयालुता से करना बेहतर है, न कि केवल अपने लिए और अधिक पाने के लिए. कभी-कभी पूरे दिन सपने देखना और किताब पढ़ना अच्छा लगता है. अगर आप अपने पार्टनर से प्यार और स्नेह चाहते हैं तो आज का दिन उसके लिए अच्छा हो सकता है. और किसी दोस्त की मदद करना हमेशा अच्छा लगता है.

मिथुन (Gemini) 
आज आप अच्छा और स्वस्थ महसूस करेंगे इसलिए आप अपने दोस्तों के साथ खेलने-कूदने का आनंद ले सकते हैं. बाद में दिन में, आप कुछ पैसे कमा सकते हैं. अपने परिवार के साथ समय बिताना याद रखें और उन्हें दिखाएं कि आप उनकी परवाह करते हैं. उन्हें खुश करने की कोशिश करें और उन्हें आप पर क्रोधित न करें. जब आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ बाहर जाएं जिससे आप प्यार करते हैं, तो कुछ अलग पहनने का प्रयास करें और मज़ेदार तरीके से व्यवहार करें. यदि आपके पास यात्रा करने का मौका है, तो इसे लें! आप सीखेंगे कि सुखी विवाह का होना कितना महत्वपूर्ण है. और यदि आप अपना पसंदीदा संगीत सुनते हैं, तो यह आपको वास्तव में अच्छा महसूस कराएगा, चाय पीने से भी बेहतर.

कर्क (Cancer) 
ड्राइंग या पेंटिंग जैसी रचनात्मक गतिविधियाँ करने से आज आपको आराम महसूस होगा. अन्य दिनों की तुलना में आज आपके पास अधिक पैसा भी हो सकता है. आप खुद पर ध्यान देने की बजाय उन लोगों की मदद करने की कोशिश करेंगे जिन्हें इसकी ज़रूरत है. भले ही आपके पास करने के लिए काम है, आप प्यार और किसी खास के साथ बाहर जाने के बारे में बहुत कुछ सोच रहे होंगे. कभी-कभी जब आप अपने फोन का उपयोग करते हैं, तो आपको समय का पता नहीं चलता और बाद में आपको इसके बारे में बुरा लगता है. आज रात आप अपने पति या पत्नी के साथ खास समय बिताएंगे. बागवानी एक आरामदायक गतिविधि है जो पर्यावरण को भी मदद करती है.

सिंह (Leo) 
कभी-कभी ऐसी चीज़ें होती हैं जो आपके लिए समस्याएँ पैदा कर सकती हैं, भले ही आप उनसे बच न सकें. लेकिन शांत रहना और तुरंत प्रतिक्रिया न करना महत्वपूर्ण है. आज पैसों को लेकर कुछ अच्छी चीजें हो सकती हैं, लेकिन उनके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी. आपके पुराने दोस्त मददगार और अच्छे रहेंगे. कुछ लोगों की शाम उपहारों और फूलों के साथ रोमांटिक हो सकती है. आज आपके पास ध्यान और योग जैसी आरामदायक गतिविधियाँ करने के लिए खाली समय होगा. आप मन में शांति महसूस करेंगे. जीवनसाथी के साथ यह शाम वाकई खास रहेगी. आज किसी पेड़ के नीचे बैठकर आपको सुकून महसूस होगा. आज आप जीवन के बारे में और अधिक जानेंगे.

कन्या (Virgo) 
शारीरिक और मानसिक रूप से अच्छा महसूस करने के लिए ध्यान और योग करने का प्रयास करें. यदि आज आपको पैसे की कोई समस्या है, तो अपने पिता या किसी ऐसे व्यक्ति से सलाह लें जो आपके पिता तुल्य हो. अपने दोस्तों और परिवार के बारे में मत भूलिए. अपने व्यस्त कार्यक्रम से छुट्टी लें और अपने परिवार के साथ किसी कार्यक्रम में जाएँ. यह आपको कम तनावग्रस्त और अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में मदद करेगा. यह प्यार के लिए बहुत अच्छा दिन है, इसलिए इसका आनंद लें! सावधान रहें कि टीवी देखने या फोन का उपयोग करने में इतना व्यस्त न हो जाएं कि महत्वपूर्ण काम करना ही भूल जाएं. आपके जीवनसाथी की मासूमियत आज के दिन को और भी खास बना सकती है. हर दिन एक ही काम करने से कोई भी थक सकता है और हो सकता है आज आपको भी ऐसा महसूस हो.

तुला (Libra) 
कभी-कभी, जब हम बहुत अधिक चिंता करते हैं और तनाव महसूस करते हैं, तो यह हमें बीमार बना सकता है. लेकिन आज आपको अपने बच्चों की वजह से अधिक पैसा कमाने का मौका मिल सकता है, जिससे आप वास्तव में खुश होंगे. अपने परिवार के साथ कुछ नया और रोमांचक करना मज़ेदार रहेगा. आज आपको ऐसा महसूस हो सकता है जैसे आप किसी सपने में हैं क्योंकि प्यार और हकीकत ऐसा महसूस हो सकता है जैसे वे एक ही चीज़ हैं. यदि आप शादीशुदा हैं और आपके बच्चे हैं, तो वे शिकायत कर सकते हैं कि आप उनके साथ पर्याप्त समय नहीं बिताते हैं. आपके और आपके जीवनसाथी के बीच विश्वास की कमी हो सकती है, जो आज आपके वैवाहिक जीवन में तनाव का कारण बन सकती है. आज आपके पिता या बड़े भाई गलती करने पर आप पर नाराज़ हो सकते हैं. उनकी बात समझने की कोशिश करें.

वृश्चिक (Scorpio) 
आज आप अच्छा महसूस करेंगे. आपके माता-पिता में से कोई आपसे पैसे बचाने के बारे में बात कर सकता है. ध्यान से सुनना महत्वपूर्ण है ताकि बाद में आपको समस्या न हो. अपने खाली समय का उपयोग अपने परिवार की मदद के लिए करें. आप प्यार और रोमांस के बारे में दिवास्वप्न देख सकते हैं. ऐसी चीज़ें होंगी जिन पर आपको तुरंत ध्यान देने की आवश्यकता है. आपके आस-पास के लोग कुछ ऐसा कर सकते हैं जिससे आपका साथी आपको और अधिक पसंद करने लगेगा. सावधान रहें कि अपने दोस्तों के साथ मजाक में बहुत आगे न बढ़ें, नहीं तो इससे आपकी दोस्ती को ठेस पहुंच सकती है.

धनु (Sagittarius)
आपकी आशा एक सुंदर फूल की तरह विकसित होगी जिसकी खुशबू अच्छी होगी. आज आप अपने पैसे का इस्तेमाल धार्मिक कामों में कर सकते हैं और इससे आपको अंदर से शांति महसूस होगी. जरूरत पड़ने पर आपके दोस्त और करीबी लोग आपकी मदद करेंगे. एकतरफ़ा प्यार से सावधान रहें क्योंकि यह ख़तरनाक हो सकता है. आज चीज़ों को अच्छी तरह से समझना ज़रूरी है, ताकि आप बाद में उनके बारे में सोचने में अपना समय बर्बाद न करें. कभी-कभी, आपके जीवनसाथी का परिवार आपकी शादी में समस्याएँ पैदा कर सकता है. इंटरनेट का उपयोग करने से आपको अपनी उंगलियों का व्यायाम करने और नई चीजें सीखने में मदद मिल सकती है.

मकर (Capricorn) 
अपने माता-पिता की बात न मानने से आपका भविष्य बर्बाद हो सकता है. अच्छा समय बहुत लंबे समय तक नहीं रहता. हमारे कार्य उन ध्वनियों की तरह हैं जो संगीत बनाने के लिए एक साथ आती हैं, लेकिन कभी-कभी वे टकराती हैं. हम कैसे व्यवहार करते हैं उसके आधार पर हमें वह मिलता है जिसके हम हकदार हैं. अपनी योजनाओं और सपनों को अपने तक ही सीमित रखना महत्वपूर्ण है. हमें न केवल अजनबियों से, बल्कि दोस्तों से भी सावधान रहने की जरूरत है. आज आप अपने किसी प्रिय व्यक्ति का एक अलग पक्ष देख सकते हैं. पार्क में, आपकी मुलाक़ात किसी ऐसे व्यक्ति से हो सकती है जिसके साथ आपको पहले समस्याएँ थीं. आपका जीवनसाथी आपको किसी ख़ास तोहफ़े से आश्चर्यचकित कर सकता है. किसी ऐसे व्यक्ति के साथ समय बिताना जो आपको पसंद नहीं है, आपको परेशान कर सकता है, इसलिए अपनी कंपनी सोच-समझकर चुनें.

कुंभ (Aquarius)
एक बार जब आप किसी स्थिति को संभालने की कोशिश करने लगेंगे तो आपकी घबराहट दूर हो जाएगी. यह साबुन के बुलबुले की तरह है जो छूने पर फूट जाता है. यदि आप अपने घर से बाहर काम करते हैं या स्कूल जाते हैं, तो ऐसे लोगों से बचें जो आपका समय और पैसा बर्बाद करते हैं. अगर आपके परिवार में कोई आपको परेशान कर रहा है, तो उनसे इस बारे में बात करें. हो सकता है कि आज आपको सचमुच प्यार महसूस होने लगे. आपको किसी ऐसी यात्रा पर जाना पड़ सकता है जिस पर आप नहीं जाना चाहते, जिससे परिवार के साथ आपकी योजनाएँ गड़बड़ा सकती हैं. काफ़ी समय बाद आप अपने जीवनसाथी के साथ निकटता महसूस करेंगे. योग और ध्यान करने से आज आप मानसिक रूप से मजबूत महसूस करेंगे.

मीन (Pisces) 
जब कोई दोस्त आपके बारे में अच्छी बातें कहता है, तो इससे आपको खुशी होती है. यह वैसा ही है जैसे कोई पेड़ धूप में खड़ा हो और वहां से गुजरने वाले लोगों को छाया दे. आज जो लोग काम के सिलसिले में बाहर जा रहे हैं उन्हें अपने पैसों को लेकर सावधान रहना चाहिए क्योंकि कोई उसे चुराने की कोशिश कर सकता है. घर पर, सुनिश्चित करें कि आप किसी को चोट न पहुँचाएँ और अपने परिवार की मदद करें. अगर आप बहादुर हैं तो लोग आपसे प्यार करेंगे. सुबह के समय मौसम आपको आलस महसूस करवा सकता है, लेकिन अपना समय बर्बाद न करें. जो लोग शादीशुदा हैं उनके लिए आज का दिन खास है. आप दोस्तों या परिवार के साथ बाहर जाकर मूवी देखने की योजना बना सकते हैं.

__00__

भविष्यवक्ता
पं. (डॉ.) विश्वरंजन मिश्र, रायपुर
एम.ए.(ज्योतिष), बी एड., पी.एच.डी. 
8103533330