भारत में 5G का पहला सफल परीक्षण, IIT-Madras में संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया पहला कॉल

संचार मंत्री ने कू पर पोस्ट किया कि आईआईटी मद्रास में 5जी कॉल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया. संपूर्ण एंड टू एंड नेटवर्क भारत में डिजाइन और विकसित किया गया है.

भारत में 5G का पहला सफल परीक्षण, IIT-Madras में संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया पहला कॉल

भारत में 5G कॉल का पहला सफल परीक्षण गुरुवार को संपन्न हुआ. संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को IIT मद्रास में सफलतापूर्वक 5G कॉल किया. पूरे नेटवर्क को भारत में डिजाइन और विकसित किया गया है. संचार मंत्री ने कू पर पोस्ट किया कि आईआईटी मद्रास में 5जी कॉल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया. संपूर्ण एंड टू एंड नेटवर्क भारत में डिजाइन और विकसित किया गया है.

दूरसंचार विभाग अगले सप्ताह 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी प्रस्ताव को अंतिम मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के पास ले जाने की संभावना है. वर्ष के उत्तरार्ध में अपेक्षित 5G सेवाओं के रोल-आउट, सेवाओं की गुणवत्ता के साथ-साथ नए प्रकार की सेवाओं में एक नया क्षेत्र बनेगा. ट्राई के अध्यक्ष पीडी वाघेला ने कहा कि डिजिटल तकनीक शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, कृषि, ऊर्जा और अन्य क्षेत्रों में इस सेवा के आने से परिवर्तन देखने को मिलेगा.

 इस महीने की शुरुआत में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने IIT मद्रास में देश के पहले 5G परीक्षण का उद्घाटन किया था. हाल ही में भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) के रजत जयंती समारोह में पीएम मोदी ने कहा था कि अगले डेढ़ दशकों में 5जी से देश की अर्थव्यवस्था में 450 अरब डॉलर का योगदान होने वाला है और इससे देश की प्रगति और रोजगार निर्माण के अवसर को गति मिलेगी.