आपके और आपके परिवार के बीच फटक भी नहीं पायेगा ओमीक्रोन , अपनाएं UNICEF द्वारा कही ये 5 बातें

एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि कोरोना से बचाव के लिए दिशा-निर्देशों का पालन करते रहना जरूरी है। आप खुद को और अपने परिवार को कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वेरिएंट से कैसे बचा सकते हैं इसके लिए साझा किये हैं। आपको किसी भी कीमत पर इन पर अमल करना चाहिए।

आपके और आपके परिवार के बीच फटक भी नहीं पायेगा ओमीक्रोन , अपनाएं  UNICEF द्वारा कही ये 5 बातें

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। दुनियाभर में कोरोना के मामलों की संख्या 33 करोड़ का आंकड़ा पार कर गई है और 55 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। अगर बात करें भारत की तो यहां कोरोना के मामलों का आंकड़ा चार करोड़ को पार करने वाला है

जबकि पांच लाख के करीब लोगों की मौत हो गई है। ओमीक्रोन वेरिएंट के बाद नए मामलों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। देश में नए दैनिक मामलों की संख्या दो लाख के करीब पहुंच गई है। ओमीक्रोन के लक्षण बेशक हल्के हैं लेकिन यह वायरस अधिक संक्रामक है और लोगों को आसानी से चपेट में ले रहा है। इतना ही नहीं, सर्दी-बुखार से शुरू इसके हल्के लक्षण अब गंभीर होते जा रहे हैं और तेजी से बदल भी रहे हैं। चूंकि इसके लक्षण सर्दी-फ्लू से मिलते-जुलते हैं
इसलिए लोग कंफ्यूज भी हो रहे हैं और इसके तेजी से फैलने का एक बड़ा कारण यही है।वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) से लेकर सीडीसी (CDC) तक तमाम मेडिकल संस्थाओं द्वारा ओमीक्रोन से बचाव के लिए विभिन्न उपाय साझा किये जा रहे हैं। ध्यान रहे कि कोरोना वायरस का कोई स्थायी इलाज नहीं है इसलिए एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि कोरोना से बचाव के लिए दिशा-निर्देशों का पालन करते रहना जरूरी है। आप खुद को और अपने परिवार को कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वेरिएंट से कैसे बचा सकते हैं इसके लिए साझा किये हैं। आपको किसी भी कीमत पर इन पर अमल करना चाहिए। 

Covid Omicron se bchne ke upay: वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) से लेकर सीडीसी (CDC) तक तमाम मेडिकल संस्थाओं द्वारा ओमीक्रोन से बचाव के लिए विभिन्न उपाय साझा किये जा रहे हैं। ध्यान रहे कि कोरोना वायरस का कोई स्थायी इलाज नहीं है इसलिए एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि कोरोना से बचाव के लिए दिशा-निर्देशों का पालन करते रहना जरूरी है।
कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। दुनियाभर में कोरोना के मामलों की संख्या 33 करोड़ का आंकड़ा पार कर गई है और 55 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। अगर बात करें भारत की तो यहां कोरोना के मामलों का आंकड़ा चार करोड़ को पार करने वाला है जबकि पांच लाख के करीब लोगों की मौत हो गई है। ओमीक्रोन वेरिएंट के बाद नए मामलों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। देश में नए दैनिक मामलों की संख्या दो लाख के करीब पहुंच गई है।

ओमीक्रोन के लक्षण

बेशक हल्के हैं लेकिन यह वायरस अधिक संक्रामक है और लोगों को आसानी से चपेट में ले रहा है। इतना ही नहीं, सर्दी-बुखार से शुरू इसके हल्के लक्षण अब गंभीर होते जा रहे हैं और तेजी से बदल भी रहे हैं। चूंकि इसके लक्षण सर्दी-फ्लू से मिलते-जुलते हैं इसलिए लोग कंफ्यूज भी हो रहे हैं और इसके तेजी से फैलने का एक बड़ा कारण यही है।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) से लेकर सीडीसी (CDC)

तक तमाम मेडिकल संस्थाओं द्वारा ओमीक्रोन से बचाव के लिए विभिन्न उपाय साझा किये जा रहे हैं। ध्यान रहे कि कोरोना वायरस का कोई स्थायी इलाज नहीं है इसलिए एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि कोरोना से बचाव के लिए दिशा-निर्देशों का पालन करते रहना जरूरी है। आप खुद को और अपने परिवार को कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वेरिएंट से कैसे बचा सकते हैं इसके लिए साझा किये हैं। आपको किसी भी कीमत पर इन पर अमल करना चाहिए।

कोरोना का टीका अवश्य लगवाएं

बेशक ओमीक्रोन टीका लगवाने लोगों को भी संक्रमित कर रहा है लेकिन WHO ने माना है कि टीकाकरण से अस्पताल में भर्ती होने और मौत के जोखिम को कम किया जा सकता है। टीके सुरक्षित और प्रभावी हैं।

हाथों को बार-बार धोना जारी रखें

ओमीक्रोन वायरस किसी को भी नहीं छोड़ रहा है। यही वजह है कि मामले इतनी तेजी से बढ़ रहे हैं। अगर आप खुद को और अपने परिवार को इससे सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो हाथों को बार-बार धोने की आदत को बिल्कुल न छोड़ें।

कमरे को हवादार रखें

कोरोना वायरस ऐसी जगहों पर ज्यादा दिनों तक वास करता है जहां नमी होती है। यही वजह है कि तमाम एक्सपर्ट्स यह सलाह दे रहे हैं कि घर का कमरा हवादार हो ताकि नमी न बनी रहे। घर के अंदर वेंटिलेशन में सुधार के लिए खिड़कियां खोलें। इसके अलावा आपको भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए।

सोशल डिस्टेंसिंग को न भूलें

आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कोरोना की तीसरी लहर की एक बड़ी वजह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करना है। मत भूलें कि ओमीक्रोन बहुत तेजी से फैलने वाला वायरस है इसलिए इससे बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन करें।

हमेशा मास्क पहनें

यूनिसेफ ने कहा है कि आप घर में हों या भीड़ में आप हमेशा ऐसा मास्क पहनें, जो आपकी नाक और मुंह को अच्छी तरह ढके। सुनिश्चित करें कि मास्क लगाते समय और हटाते समय आपके हाथ साफ हों। ध्यान रहे कि कोरोना से जंग में मास्क पहनना सबसे बड़ा हथियार साबित हुआ है।