अब 31 फीसदी तक मिलेगा डीए, जुलाई 2021 से होगा प्रभावी

अब 31 फीसदी तक मिलेगा डीए, जुलाई 2021 से होगा प्रभावी

केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को दीपावली का उपहार दिया है. सरकार ने महंगाई भत्ता 28 प्रतिशत से बढ़ाकर 31 प्रतिशत कर दिया है, जो एक जुलाई 2021 से प्रभावी होगा. यह जानकारी वित्त मंत्री ने दी. वित्त मंत्रालय के अंतर्गत व्यय विभाग के मुताबिक, 'मूल वेतन' शब्द का अर्थ सातवें वेतन आयोग के अनुसार प्राप्त वेतन है और इसमें अन्य कोई विशेष वेतन या भत्ता शामिल नहीं है.

व्यय विभाग ने 25 अक्टूबर को जारी कार्यालय ज्ञापन में कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को देय महंगाई भत्ता एक जुलाई, 2021 से मूल वेतन के मौजूदा 28 प्रतिशत से बढ़ाकर 31 प्रतिशत किया जाएगा. यह बढ़ोतरी रक्षा सेवाओं से वेतन पाने वाले असैन्य कर्मचारियों पर भी लागू होगी, जबकि सशस्त्र बलों के कर्मियों और रेलवे कर्मचारियों के संबंध में रक्षा और रेल मंत्रालय अलग से आदेश जारी करेंगे.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले हफ्ते केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (DR) को मौजूदा 28 फीसदी से तीन प्रतिशत बढ़ाने को मंजूरी दी थी. इस फैसले से केंद्र सरकार के करीब 47.14 लाख कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा.

इस साल जुलाई में DA की दर 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दी गई थी. अब तीन फीसदी की बढ़ोतरी के साथ DA की दर 31 फीसदी हो जाएगी. महंगाई भत्ते और महंगाई राहत के कारण राजकोष पर कुल 9,488.70 करोड़ रुपये का असर होगा.