बोर्ड परीक्षा के 13 टॉपर्स विद्यार्थियों को लैपटॉप एवं 77 प्राचार्यों को प्रशस्ति पत्र देकर किया गया सम्मानित

जशपुर के सरकारी स्कूल के 13 विद्यार्थियों का एक साथ प्रदेश में प्रावीण्य सूची में आना किसी चमत्कार से कम नहीँ:-संसदीय सचिव यू. डी. मिंज जशपुर ज़िले का नाम शिक्षा के क्षेत्र में काफ़ी बढ़ा है:-विधायक विनय भगत

बोर्ड परीक्षा के 13 टॉपर्स विद्यार्थियों को लैपटॉप एवं 77 प्राचार्यों को प्रशस्ति पत्र देकर किया गया सम्मानित

जशपुर नगर

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संसदीय सचिव व विधायक कुनकुरी यू.डी.  मिंज के मुख्य आतिथ्य में विधायक जशपुर विनय भगत की अध्यक्षता में कलेक्टर डॉ रवि मित्तल, सीईओ जिला पंचायत जितेंद्र यादव  द्वारा इस वर्ष बोर्ड परीक्षा की प्रावीण्य सूची में स्थान बनाने वाले ज़िले के 13 प्रतिभावान विद्यार्थियों को लैपटॉप देकर पुरस्कृत किया गया ।

सम्मान समारोह में जिले के राइस मिलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रवीण अग्रवाल एवं विभिन्न  सदस्य  उपस्थित रहे। उत्कृष्ट विद्यार्थियों के साथ 77 विद्यालयों के प्राचार्यो को भी उत्कृष्ट कार्य हेतु प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। ये वे प्राचार्य हैं जिनके विद्यालय का बोर्ड परीक्षा परिणाम  इस वर्ष का 100% रहा है। साथ ही पूरे प्रदेश में बोर्ड परीक्षा परिणाम में अव्वल रहने पर यशस्वी जशपुर के नोडल अधिकारी विनोद गुप्ता, सदस्य संजीव शर्मा एवं अवनीश पांडेय को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
 
           संसदीय सचिव यू.डी. मिंज ने बच्चों को कड़ी मेहनत पर बधाई दी और कहा कि जिले के सरकारी स्कूल के इतने विद्यार्थियों का एक साथ प्रदेश में प्रावीण्य  सूची में आना चमत्कार से कम नहीं है । विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए उन्होंने यह भी कहा कि यह सफलता की शुरुआत है आप आगे भी इसी प्रकार अपना बेहतर प्रदर्शन करते रहिए।  ज़िला कलेक्टर द्वारा शिक्षा गुणवत्ता उन्नयन हेतु चलाये जा रहे यशस्वी जशपुर कार्यक्रम निश्चित ही सार्थक साबित हुआ है । मेरिट में आने वाले सभी बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए  उन्होंने कहा कि यह सफलता आपके जीवन की पहली बड़ी उपलब्धि है, आगे लगातार मेहनत करते रहें और अपने जीवन के लिए निर्धारित किए गए लक्ष्य को भी प्राप्त करें ।  उन्होंने सभी प्राचार्यों को बधाई और शुभकामनाएं दी है।

इस अवसर पर जशपुर विधायक विनय भगत ने कहा  कि कुछ वर्षों में जशपुर ज़िले का नाम शिक्षा के क्षेत्र में काफ़ी बढ़ा है । जशपुर ज़िले के बच्चे बोर्ड परीक्षा की प्रावीण्य सूची  में स्थान बना रहे है  साथ ही आई आई टी , एन आई टी एवं मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पा रहे है । यह काफ़ी ख़ुशी की बात है कि  ज़िले के ऊर्जावान कलेक्टर  द्वारा ज़िले में शिक्षा के क्षेत्र में काफ़ी काम किया जा रहा है  जो सराहनीय है । 
                        
 कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने प्राचार्यो एवं बच्चों को अपने सिद्धांतों को लेकर दृढ़ संकल्पित रहने को कहा, इससे सफलता मिलना तय हो जाता है। उन्होंने यह भी कहा कि जिला प्रशासन द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों को लेकर विधायक जशपुर एवं विधायक कुनकुरी जैसे शिक्षा को लेकर गंभीर रहने वाले जनप्रतिनिधियों का बहुत सहयोग मिल रहा है इससे हम शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर पा रहे हैं। प्राचार्यो से आगामी शैक्षणिक सत्र के लिए जिले का लक्ष्य निर्धारित करते हुए शत् प्रतिशत विद्यालयों को 100% परीक्षा परिणाम में लाने की अपेक्षा की।

सीईओ जिला पंचायत जितेंद्र यादव ने कहा कि ज़िले के विद्यार्थियों को जिला प्रशासन द्वारा हर संभव मदद दिलाने का प्रयास किया जाता रहेगा तथा जिले में बेहतर परीक्षा परिणाम के लिए अन्य नवाचारी गतिविधियों का क्रियान्वयन कराया जाता रहेगा । 
                       
प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी नरेंद्र सिन्हा ने सभी वस्तुओं के निर्माण के लिए किसी ना किसी ने कहीं पढ़ाई अवश्य की है तभी यह संभव हो पाया है , कहते हुए शिक्षा के महत्व को बताया।  नोडल अधिकारी यशस्वी जशपुर विनोद कुमार गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि  जशपुर जिला 12वीं बोर्ड परीक्षा में 95.37% के साथ प्रदेश में  प्रथम स्थान में  रहा है तथा कक्षा 10  वीं  बोर्ड परीक्षा में 94.04 %   के साथ द्वितीय स्थान में रहा है । उन्होंने बताया कि यह समारोह बोर्ड परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को एवं प्राचार्यों को सम्मानित करने हेतु आयोजित किया गया ।

उन्होंने नवाचार के रूप में इस वर्ष प्रारंभ किए गए साप्ताहिक मूल्यांकन के माध्यम से बच्चों के प्रदर्शन की लगातार मॉनिटरिंग  और जिले स्तर पर मासिक समीक्षा को महत्वपूर्ण बताया  जिससे इस वर्ष अब तक का सर्वश्रेष्ठ परिणाम प्राप्त हुआ है। इस वर्ष इस सम्मान समारोह कार्यक्रम में विद्यार्थियों के अभिभावकों के साथ युवा नेता सहस्ट्राशु पाठक,सरीन राज एवं जयेश टोपनो भी सम्मिलित उपस्थित रहे।