तीसरी लहर घातक नहीं, अभी लॉकडाउन की स्थिति नहीं: भूपेश बघेल

सीएम भूपेश बघेल ने प्रदेश में कोरोना की बढ़ती रफ्तार पर चिंता जताई है. उन्होंने कहा है कि हम तीसरी लहर की ओर बढ़ रहे हैं. लॉकडाउन अंतिम विकल्प होगा, लेकिन वर्तमान में ऐसी स्थिति नहीं है.

तीसरी लहर घातक नहीं, अभी लॉकडाउन की स्थिति नहीं: भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ में लगातार कोरोना के केस बढ़ रहे हैं.) रविवार को प्रदेश में 290 कोरोना संक्रमित मिले थे. प्रदेश में पॉजिटिविटी दर 1.18 फीसदी है. इस बीच सीएम भूपेश बघेल ने भी प्रदेश में लॉकडाउनको लेकर साफ कर दिया है कि प्रदेश में फिलहाल लॉकडाउन जैसी स्थिति नहीं है. बेमेतरा रवाना होने से पहले पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि ' हम निश्चित रूप से तीसरी लहर की ओर बढ़ रहे हैं. कोरोना के मामले तेजी से बढ़ेंगे. इसकी जल्द पहचान और तत्काल इलाज शुरू कर स्थिति नियंत्रित की जा सकती है. बड़े आयोजनों और सभाओं पर रोक लगाने की जरूरत है'.

भूपेश बघेल ने आगे कहा कि 'कोरोना को लेकर समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों से व्यवस्थाएं दुरुस्त करने को कहा गया है. इसके साथ ही व्यापारी संघ, औद्योगिक संगठनों से चर्चा के बाद ही आखिरी फैसला लिया जायगा. सीएम ने कहा कि लॉकडाउन हमारा अंतिम निर्णय होगा. अभी नजर बनाए हुए हैं. एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड में चैकिंग बढ़ाया जाएगा. बेमेतरा रवाना होने से पहले रायपुर पुलिस लाइन में पत्रकारों से चर्चा में उन्होंने ये बातें कही.

सीएम बघेल ने कहा कि 'ओमीक्रोन पहली लहर और दूसरी लहर से अलग है. तीसरी लहर में फर्टिलिटी रेट बहुत कम है. दुनिया में भी देखा जा रहा है. इसमें सर्दी-खासी जैसे लक्षण हैं. यह पहली और दूसरी लहर की तरह घातक नहीं है. हमारे यहां ओमीक्रोन से अबतक एक भी मौत नहीं हुई है. इसकी जांच के लिए केंद्र सरकार ने भुवनेश्वर में सेंटर दिया है. लेकिन देश भर में जिस प्रकार से ओमीक्रोन फैल रहा है, हम लोगों को भी सचेत रहने की जरूरत है.