छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल का बड़ा फैसला, ऑफलाइन होंगी बोर्ड परीक्षाएं

छत्तीसगढ़ में दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में होंगी. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इसका ऐलान किया है.

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल का बड़ा फैसला, ऑफलाइन होंगी बोर्ड परीक्षाएं

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बड़ा फैसला लिया है. प्रदेश में ऑफलाइन होगी 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा. कोरोना संक्रमण के चलते ऑनलाइन मोड में परीक्षा लेने का फैसला लिया गया था. जिसमें बदलाव कर अब ऑफलाइन मोड में परीक्षा ली जाएगी. 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए केन्द्राध्यक्षों की नियुक्ति की गई है. परीक्षा केंद्रों पर कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए कक्षा में क्षमता के अनुसार छात्रों को बैठाया जाएगा. परीक्षा के बाद सभी कक्षों को सैनिटाइज करना होगा. कोरोना संक्रमित छात्रों के बैठने के लिए अलग से व्यवस्था की गई है.

हले ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी थी. लेकिन अब परीक्षा केंद्रों पर जाकर छात्र छात्राओं को परीक्षाएं देनी होंगी. कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ा रहा है. इन केंद्रों में कोरोना से संक्रमित विद्यार्थियों के लिए अलग व्यवस्था की गई है.

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के घोषित कार्यक्रम के मुताबिक 12वीं की परीक्षा 2 मार्च से शुरू होकर 30 मार्च तक चलेगी. वहीं 3 मार्च से 23 मार्च तक 10वीं बोर्ड की परीक्षा होगी. फिजिकल एजुकेशन की परीक्षा भी 3 मार्च से 11 मार्च तक होगी.

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के मुताबिक साल 2022 के बोर्ड एग्जाम में 10वीं और 11वीं के कुल 11 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे. 12वीं बोर्ड के परीक्षार्थियों की संख्या करीब 6 लाख 83 हजार है. वहीं 10वीं बोर्ड परीक्षा में 3 लाख 93 हजार विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया है.