आज भी हुई 16 निजी स्कूलों की जांच, छह को नोटिस जारी

आज भी हुई 16 निजी स्कूलों की जांच, छह को नोटिस जारी

आज भी जिला शिक्षा कार्यालय के 05 दल एवं विकासखण्ड स्तर के 04 दल कुल 09 दलों द्वारा अशासकीय विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया गया । इस निरीक्षण में निरीक्षण दल ने बच्चों द्वारा स्कुलो में उपयोग किया जाने वाले गणवेश, पुस्तक ,काॅपी की खरीदी के संबंध में जानकारी प्राप्त की गई।  इसके साथ ही शिक्षा के अधिकार अधिनियम 2009 के अनुसार पढ़ने वाले बच्चे भौतिक रूप से उपस्थित हो रहे है या नहीं का भी भौतिक सत्यापन किया गया । औचक निरीक्षण में निरीक्षण दलों द्वारा यह भी परीक्षण किया गया की स्कूल द्वारा निर्धारित शुल्क, फीस नियामक समिति द्वारा अनुमोदित है या नहीं, फीस वृद्धि 8 प्रतिशत से अधिक हुई हैं या नहीं इसकी भी जांच की गई । इसके अलावा स्कुलो में अग्निशमन यंत्र, पेय जल, शौचालयों की साफ-सफाई अध्यापन कक्ष की व्यवस्था, शिक्षकों की एवं बच्चों की उपस्थिति, बच्चो का (कोविड-19 ) टीकाकरण किया जा रहा है का भी निरीक्षण किया गया ।​​निजी स्कूलों के 

 

आज के निरीक्षणो में नवकार पब्लिक स्कूल नवापारा अभनपुर, में फीस समिति द्वारा 8 प्रतिशत शुल्क वृद्धि का अनुमोदन किया गया परन्तु शाल प्रबंधन द्वारा अनुमोदित से 8 प्रतिशत से अधिक लेना पाया गया । इस संबंध में संबधित शाला प्रबंधक/अध्यक्ष को नोटिस जारी किया गया है। के.पी.एस.गोबरा नवापारा अभनपुर, द्वारा निरीक्षण टीम को कोई दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराया जा सका । उन्हें तत्काल नोटिस देते हुए समस्त दस्तावेज के साथ कार्यालय में उपस्थित होने के निर्देश दिये गये है। साथ ही संबंधित शासकीय विद्यालय के नोडल अधिकारी को भी नोटिस जारी किया जा रहा है। अशासकीय विद्यालय कांगेर वैली एकेडमी रायपुर के प्राचार्य द्वारा निरीक्षण अधिकारियों को फीस निर्धारण समिति से अनुमोदन एवं समिति गठन संबंधी कोई भी दस्तावेज उपलब्ध कराने में असमर्थ रहे तथा गणवेश एवं काॅपी-किताब खरीदने हेतु स्कूल द्वारा दुकानंे निर्धारित की गई है। उन्हें तत्काल नोटिस देते हुए समस्त दस्तावेज के साथ कार्यालय में उपस्थित होने के निर्देश दिये गये है।

 

अशासकीय विद्यालय रेडिएंट वे स्कूल रायपुर के निरीक्षण में विद्यालय द्वारा विभागीय मान्यता संबंधी कोई भी दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराये गये एवं विद्यालय परिसर में विद्यालय प्रबंधन द्वारा ही पाठय पुस्तकों एवं काॅपियो का विक्रय किया जा रहा है। स्वामी आत्मानंद विद्यापीठ तिल्दा को विभागीय मान्यता कक्षा नर्सरी से आठवी तक प्राप्त है। किन्तु विद्यालय द्वारा आर.टी.ई.के अन्तर्गत नर्सरी कक्षा के स्थान पर के.जी.1 में प्रवेश दिया जाना पाया गया । कृष्णा पब्लिक स्कूल डूण्डा रायपुर में मान्यात संबंधी एवं अन्य दस्तावेज का रख रखाव सही तरीके से नहीं है, जिसके लिए शाला प्रबंधन/अध्यक्ष को नोटिस दिया गया है तथा पुरे दस्तावेज के साथ जिला कार्यालय रायपुर में उपस्थित होने के निर्देश दिये गये । भामाशाह स्कूल छत्तीसगढ़ नगर में अध्यापन कक्ष एवं प्रशिक्षित शिक्षको की कमी पाई तथा फीस वृद्धि नहीं की गई किन्तु फीस समिति की बैठक एवं  अनुमोदन प्राप्त नहीं किया गया। शासन द्वारा स्कूल को उपलब्ध कराई गई पाठय पुस्तको का वितरण बच्चो को नहीं किया गया ।