सऊदी अरब ने बढ़ाई संख्या, इस बार हज पर जा सकेंगे 10 लाख लोग, हाजियों के लिए खुशखबरी

कोरोना वायरस की कड़ी रेस्ट्रिक्शन्स के 2 साल बाद सऊदी अरब ने इस साल हज में शामिल होने के लिये देश से बाहर से आने वाले लोगों की संख्या बढ़ाने का फैसला लिया है. बता दें, साल 2022 में हज यात्रियों की संख्या 10 लाख तय की गई है.

सऊदी अरब ने बढ़ाई संख्या,  इस बार हज पर जा सकेंगे 10 लाख लोग, हाजियों के लिए खुशखबरी

कोरोना वायरस की कड़ी रेस्ट्रिक्शन्स के 2 साल बाद सऊदी अरब ने इस साल हज में शामिल होने के लिये देश से बाहर से आने वाले लोगों की संख्या बढ़ाने का फैसला लिया है. बता दें, साल 2022 में हज यात्रियों की संख्या 10 लाख तय की गई है. सऊदी अरब ने शनिवार को कहा कि वह देश के अंदर और बाहर के दस लाख मुसलमानों को इस साल के हज में भाग लेने की अनुमति देगा.  असल में महामारी प्रतिबंधों के दो साल की रोक के बाद वहा जाने वाले तीर्थयात्रियों में भारी वृद्धि हुई है. बताया जा रहा है इस कदम ने, सामान्य हज की शर्तों को बहाल करने में कमी करते हुए, राज्य के बाहर कई मुसलमानों के लिए उम्मीद जगाई है. 

गौरतलब है, पिछले साल महज 60 हजार सऊदी नागरिकों को ही हज की अनुमति दी गई थी. इससे अलावा कोरोना महामारी से पहले दुनियाभर के 25 लाख लोगों को हज यात्रा करने की अनुमति दी जाती थी. एक सप्ताह तक चलने वाली हज यात्रा के दौरान मक्का और मदीना में इस्लाम के पवित्र स्थलों तक की यात्रा और साल भर चलने वाले उमरा से सऊदी अरब महामारी से पहले हर साल 12 अरब डालर की कमाई करता था.

इस साल जुलाई महीने से हज यात्रा शुरू होगी, जिसके लिए पहले से आवेदन करना पड़ेगा. हज यात्रा मुस्लिमों में काफी पवित्र मानी जाती है. ऐसा माना जाता है कि हर एक मुस्लिम अपने जीवन में इस यात्रा को करना चाहता है.  2019 में दुनिया की सबसे बड़ी धार्मिक सभाओं में से एक मक्का और मदीना में  लगभग 2.5 मिलियन लोगों ने भाग लिया था. लेकिन 2020 में कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत के बाद, सऊदी अधिकारियों ने केवल 1,000 तीर्थयात्रियों को ही हज में भाग लेने की अनुमति दी थी .