मुलायम सिंह यादव का आज अंतिम संस्कार, रक्षा मंत्री समेत आधा दर्जन से ज्यादा राज्यों के CM होंगे शामिल

समाजवादी पार्टी के संस्थापक, संरक्षक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का आज उनके पैतृक गांव सैफई में अंतिम संस्कार किया जाएगा. उनका पार्थिव शरीर सोमवार की शाम इटावा जिला स्थित सैफई गांव लाया गया. जहां लोग अपने चहेते नेताजी का अंतिम दर्शन करने के लिए राज्य के कोने-कोने से उमड़ रहे हैं.

मुलायम सिंह यादव का आज अंतिम संस्कार, रक्षा मंत्री समेत आधा दर्जन से ज्यादा राज्यों के CM होंगे शामिल

समाजवादी पार्टी के संस्थापक, संरक्षक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का आज उनके पैतृक गांव सैफई में अंतिम संस्कार किया जाएगा. उनका पार्थिव शरीर सोमवार की शाम इटावा जिला स्थित सैफई गांव लाया गया. जहां लोग अपने चहेते नेताजी का अंतिम दर्शन करने के लिए राज्य के कोने-कोने से उमड़ रहे हैं. सुबह 10 बजे के करीब नेताजी का पार्थिव शरीर सैफई में पंडाल में रखा जाएगा ताकि आमजन उनका अंतिम दर्शन कर सकें.

दोपहर 2 बजे मुलायम सिंह यादव का पार्थिव शरीर सैफई के श्मसान घाट ले जाया जाएगा. उसके बाद 3 बजे पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. राज्य सरकार ने उनके निधन पर तीन दिनों का राजकीय शोक घोषित किया है.

मुलायम सिंह के अंतिम संस्कार में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत आधा दर्जन से ज्यादा राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे. केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मुलायम सिंह को श्रद्धांजलि देने सैफई जा रहे हैं.

इनके अलावा राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी सैफई जाएंगे. 

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार भी बेटी सुप्रिया सुले के साथ अंतिम संस्कार में शामिल होकर मुलायम सिंह को श्रद्धांजलि देने आ रहे हैं. आप नेता संजय सिंह भी इस मौके पर सैफई में होंगे.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी मुलायम सिंह यादव के निधन पर शोक जताया है. अपने शोक संदेश में सोनिया गांधी ने कहा, "मुलायम सिंह यादव के निधन की ख़बर सुनकर दुखी हूं. समाजवादी विचारों की एक मुखर आवाज़ आज मौन हो गई. देश के रक्षा मंत्री और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में मुलायम सिंह का योगदान सदा अविस्मरणीय रहेगा. उससे कहीं ज़्यादा, शोषितों और वंचितों के लिए उनका योगदान सदैव याद किया जाएगा."

मुलायम सिंह यादव 10 बार विधायक और सात बार सांसद रहे. वह वर्ष 1989 से 1991, 1993 से 1995 और 2003 से 2007 तक तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और 1996 से 98 तक देश के रक्षा मंत्री भी रहे. एक वक्त वह देश के प्रधानमंत्री पद के दावेदार भी माने गए थे.

 कई दशकों तक एक राष्ट्रीय नेता के तौर पर स्थापित रहे लेकिन उनका सियासी अखाड़ा मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश ही रहा. यहीं से उनकी राजनीति निखरी और समाजवाद के प्रणेता राम मनोहर लोहिया से प्रभावित होकर उन्होंने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत करते हुए उत्तर प्रदेश में सत्ता के शीर्ष को छुआ.