भारत ने पहले वनडे में इंग्लैंड को 10 विकेट से रौंदा, सीरीज में 1-0 की बढ़त

इंग्लैंड की हालत इतनी ज्यादा खराब रही कि तीन शीर्ष और सितारा सहित उसके चार बल्लेबाजों को तो खाता खोलना भी नसीब नहीं हुआ. एक समय उसके पांच विकेट सिर्फ 26 रन पर ही गिर गए थे. और अगर ऐसा हुआ, तो उसके पीछे खासकर जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी का कहर जिम्मेदार रहे. मेजबान बल्लेबाज घटादार मौसम और हरियाली पिच पर एकदम असहाय दिखे और भारतीय पेसरों के सामने बौने बनकर रह गए.

भारत ने पहले वनडे में इंग्लैंड को 10 विकेट से रौंदा, सीरीज में 1-0 की बढ़त

मेजबानों को टी20 सीरीज में 2-1 से हराने के बाद कॉन्फिडेंस के रथ पर सवार टीम रोहित ने मंगलवार को केनिंगटन ओवल में खेले गए तीन मैचों की सीरीज के पहले वनडे मुकाबले में मेजबानों को 10 विकेट से रौंद कर सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली. इंग्लैंड से जीत के लिए मिले आसान 111 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दोनों ओपनरों कप्तान रोहित शर्मा (नाबाद 76 रन, 58 गेंद, 6 चौके, 5 छक्के) और शिखर धवन (31 रन, 54 गेंद, 4 चौके) पर बिल्कुल भी दबाव नहीं था, तो पहली पाली की तुलना में पिच भी आसान हो चुकी थी. ऐसे में दोनों ने ही सतर्क शुरुआत करते हुए शुरुआत में पिच पर जमने को वरीयता दी. और  जैसे-जैसे समय गुजरता गया, तो एक छोर पर रोहित के बल्ले की मार और तेज होती गयी, तो दूसरे छोर पर धवन ने उनके सहायक की भूमिका निभायी. इससे बारत ने बिना किसी हिचकी के सिर्फ 18.4 ओवरों में पूरे दस विकेट बाकी रहते हुए जीत का लक्ष्य हासिल करते हुए तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. जसप्रीत बुमराह को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

धवन को लय में आने में समय लगा लेकिन रोहित ने दर्शनीय शॉट्स खेलकर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया. उन्होंने क्रिस ओवर्टन को बेहतरीन छक्का और चौका लगाया. शुरूआती 17 गेंदों में सिर्फ दो रन बना सके धवन ने रीस टॉपले को लगातार दो चौके लगाए. इस बीच रोहित ने ब्राइडन चेस को अपनी पारी का तीसरा छक्का लगाकर अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने चेस को अपनी पारी का पांचवां छक्का भी जड़ा जबकि धवन ने विजयी चौका लगाया.

इससे पहले इंग्लैंड की बल्लेबाजी का जसप्रीत बुमराह ने मानो जुलूस निकाल दिया. भारत से पहले न्यौता पाने के बाद इंग्लैंड की पूरी टीम 25.2 ओवरों में सिर्फ 110 रनों पर ही ढेर हो हो गयी. और इसके लिए सबसे बड़े जिम्मेदार जसप्रीत बुमराह (7.2-3-19-6) रहे, जिन्होंने छह विकेट चटकाए. उनके अलावा मोहम्मद शमी ने तीन और कृष्णा ने 1 विकेट लिया. एक समय इंग्लैंड 100 से भी पहले ही सिमटता दिख रहा था, लेकिन पुछल्ले डेविड विले (21) और कार्स (15) ने मेजबानों को इस शर्मिंदगी से तो बचा लिया. ग्रीन पिच पर जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की लहलहाती स्विंग और सीम गेंदबाजी के आगे पिछले दिनों टेस्ट मैच में बवाल मचाने उसके सितारा बल्लेबाज एकदम से भीगी बिल्ली बन गए. इंग्लैंड की हालत इतनी ज्यादा खराब रही कि तीन शीर्ष और सितारा सहित उसके चार बल्लेबाजों को तो खाता खोलना भी नसीब नहीं हुआ. एक समय उसके पांच विकेट सिर्फ 26 रन पर ही गिर गए थे. और अगर ऐसा हुआ, तो उसके पीछे खासकर जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी का कहर जिम्मेदार रहे. मेजबान बल्लेबाज घटादार मौसम और हरियाली पिच पर एकदम असहाय दिखे और भारतीय पेसरों के सामने बौने बनकर रह गए. 

मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. दोनों देशों की मैच में खेल रहीं वास्तविक XI इस प्रकार रहीं:  

भारत: रोहित शर्मा (c), शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (wk), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल और प्रसिद्ध कृष्णा

इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान/विकेटकीपर), जेसन रॉय, जॉनी बैर्यस्टो, जो. रूट, बेन स्टोक्स लियम लिविंगस्टोन, मोइन अली, क्रेक ओवर्टन, डेविड विले, ब्राइडन कार्स और रीसे टॉपले