18-19 अक्‍टूबर तक 100 करोड़ कोरोना वैक्सीन डोज का जादुई आंकड़ा छू लेगा भारत : स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय सूत्र

18-19 अक्‍टूबर तक 100 करोड़ कोरोना वैक्सीन डोज का जादुई आंकड़ा छू लेगा भारत : स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय सूत्र

भारत 18-19 अक्टूबर तक सौ करोड़ कोरोना वैक्‍सीन डोज का ऐतिहासिक मुकाम हासिल कर लेगा और यह एक बड़ी उपलब्धि होगी.स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय से जुड़े सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि आज दोपहर तक देश में 96.59 करोड़ डोज दिए जा चुके हैं. बच्‍चों के लिए वैक्‍सीन से संबंधित सवाल पर सूत्रों ने बताया, 'बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन मंजूरी के लिए अभी एक और कमेटी DCGI में जाएगी. चूं‍कि यह बच्चों का मामला है इसलिए इस मामले को विशेषज्ञ देख रहे हैं और सारे तथ्यों की पड़ताल के बाद ही अंतिम फैसला होगा.'

सूत्रों ने बताया कि भारत में बनी कोवैक्सीन को अभी तक 22 देशों में मान्यता मिल चुकी है. उम्मीद है कि डब्ल्यूएचओ से इसे जल्दी ही मंजूरी मिल जाएगी. अक्टूबर के महीने में 28 करोड़ वैक्सीन के डोज उपलब्ध होंगे, इसमें 22 करोड़ कोविशील्ड, 6 करोड़ कोवैक्‍सीन और 60 लाख  डीएनए वैक्सीन हैं. अभी तक 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में 73% को पहला डोज हो गया है जबकि 30 फीसदी को दोनों डोज हो गए हैं.

कुछ राज्यों में छठ पर्व के आयोजन पर रोक लगी है, इस पर राजनीति के सवाल पर सूत्रों ने कहा कि त्योहारों के लिए गाइडलाइंस है, इसमें राजनीति नही करनी चाहिए. सूत्रों ने कहा कि त्‍योहारों के लिए पहले ही केंद्र और हर राज्य की एसओपी   है. इसलिए स्वास्थ्य मंत्रालय छठ के लिए अलग से कोई एसओपी जारी नहीं करेगा.