देश के बंटवारे के लिए सावरकर जिम्मेदार- सीएम बघेल

देश के बंटवारे के लिए सावरकर जिम्मेदार- सीएम बघेल

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने विनायक दामोदर सावरकर के बहाने बीजेपी पर निशाना साधा है. भारत देश के बंटवारे के लिए सीएम बघेल ने सावरकर को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने कहा है कि सबसे पहले देश को बांटने का प्रस्ताव सावरकर ने दिया था. जिसे बाद में मुस्लिम लीग ने अपनाया. उन्होंने कहा कि टू नेशन थ्योरी का जन्म सावरकर के प्रस्ताव से ही हुआ है. इसलिए देश के बंटवारे के लिए सावरकर जिम्मेदार हैं.

सीएम बघेल यहीं नहीं रुके उन्होंने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के सावरकर वाले बयान को लेकर राजनाथ सिंह पर पलटवार किया है. उन्होंने कहा है कि उस समय सावरकर कहां थे और महात्मा गांधी कहां थे? सावरकर जेल में थे तो महात्मा गांधी की उनसे बात कैसे हुई? उन्होंने आगे कहा कि सावरकर ने दया याचिका दाखिल की और उसके बाद अंग्रेजों के साथ ही रहने लगे. 1925 में जेल से छूटने के बाद सावरकर ऐसे पहले व्यक्ति थे, जिन्होंने 'टू नेशन थ्योरी' की वकालत की थी.

राजनाथ सिंह ने कहा था कि, वीर सावरकर को बदनाम करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. उनके बारे में कहा जाता है कि उन्होंने आजीवन कारावास के दौरान ब्रिटिश हुकूमत के समय दया याचिका दाखिल की थी. जबकि, उनसे दया याचिका के लिए महात्मा गांधी ने ही कहा था. उन्होंने कहा था सावरकर को हिंदूवादी बताया जाता है. सावरकर हिंदुत्व को मानते जरूर थे, लेकिन वे हिंदूवादी नहीं थे. वे राष्ट्रवादी थे. 20वीं सदी के सबसे बड़े सैनिक व रक्षा विशेषज्ञ थे.राजनाथ सिंह के इस बायन पर छत्तीसगढ़ के सीएम ने पलटवार करते हुए कहा है कि 'लो भला यह नई बात आ गई'.