कुनकुरी विधायक यू.डी. मिंज की सार्थक सोंच से क्षेत्र की जनता को लगतार मिल रही हैं उपलब्धियाँ सरकार के तीन साल में कुनकुरी विधानसभा की उपलब्धियां पेयजल,कृषि,उद्यानिकी,पर्यटन,शिक्षा,स्वास्थ्य,सड़क के लिए प्राथमिकता के साथ काम हुआ जनता की सोंच के अनुरूप उनके हित मे ईमानदारी से काम करता हूँ:-यू.डी. मिंज

पिछले 15 साल के काम की तूलना हमारी तीन साल के सरकार के काम से करे जनता और खुद बताए विकास कितना हुआ है:-संसदीय सचिव

कुनकुरी विधायक यू.डी. मिंज की सार्थक सोंच से  क्षेत्र की जनता को लगतार मिल रही हैं उपलब्धियाँ  सरकार के तीन साल में कुनकुरी विधानसभा की उपलब्धियां  पेयजल,कृषि,उद्यानिकी,पर्यटन,शिक्षा,स्वास्थ्य,सड़क के लिए प्राथमिकता के साथ काम हुआ  जनता की सोंच के अनुरूप उनके हित मे ईमानदारी से काम करता हूँ:-यू.डी. मिंज

छत्तीसगढ़ सरकार के तीन साल में कुनकुरी विधानसभा क्षेत्र की जनता को क्या हासिल हुआ। उसका हिसाब किताब जनता के सामने संसदीय सचिव यू.डी. मिंज ने किया है।उन्होंने जनता को क्या क्या सौगातें दी है यह जनता को जानना जरूरी है।पढ़े लिखे इंजीनियर विधायक का तीन साल का कार्यकाल जनता ने देखा समझा है कि एक विधायक जो अगर सक्रिय रहे तो जनता के करीब है, सक्रियता से जनता की समस्याओं का त्वरित समाधान होता है । क्षेत्र की जनता से प्रेम और लगाव है तो लगातार सम्बंध बनते रहते है चाहे अवसर दुःख का हो या सुख का हो। एक वाक्य में विधायक यूडी मिंज के बारे में कहे तो वो कर्मठ, सक्रिय,लोकप्रिय,अनुशासित,संघर्षशील,व्यवहारिक,दूरगामी सोंच रखने वाले जनता के दुखदर्द को अपना समझने वाले, जशपुर के पर्यावरण की रक्षा करने वाले, जल-जंगल-जमीन की आधरभूत सोंच को लेकर काम करने वाले,पर्यटन की एक रूपरेखा रखने वाले,जनता के हितों को लेकर काम करने वाले, नेताओं में से हैं जिन्होंने राज्य स्तर से लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर  पर एक परिपक्व प्रतिनिधित्व प्रदान कर क्षेत्र वासियों को गौरवान्वित किया है।
उन्होंने जनसरोकारों को उन्होंने बखुबी निभाया है । क्षेत्र की जनता के लिए कुछ करने की उनकी सोंच ने क्षेत्र को अब नए नक्शे में लाकर खड़ा कर दिया है। उन्होंने शिक्षा,कृषि उद्यानिकी,खेल रचनात्मक कार्यों के साथ पर्यावरण पर्यटन के बारे में सोंचा है एक कार्ययोजना निर्धारित कर काम को नई दिशा देने का सार्थक प्रयास किया है जिसके परिणाम देखने को मिल रहे हैं और आने वाले समय मे देखने को मिलेंगे

इस दिशा में काम करते हुए संसदीय सचिव एवं विधायक ने सर्वप्रथम कृषि महाविद्यालय की सौगात मिलने से 
भविष्य में जशपुरांचल कृषि क्षेत्र में नए सोपान की ओर बढ़ेगा। किसान समृद्ध होगा और आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनेगा।जैसी सोंच वैसी उपलब्धि ,उन्होंने दूसरी बड़ी सौगात उद्यानिकी महाविद्यालय के रूप क्षेत्र की जनता की दी है। जशपुर जिला अपने जलवायु के लेकर अनोखा है इस दृष्टिकोण से  उद्यानिकी महाविद्यालय की सौगात दी गई है। जशपुर के विशिष्ट जलवायु के बारे में अवगत कराते हुए यह बताया कि पूरे मध्य भारत मे जशपुर जैसी विविधता का लाभ भविष्य में किसानों को मिलेगा।
किसानों के खेत में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए दो बड़ी परियोजना डाँड़पानी और शेखरपुर की स्वीकृति दिलाई है जिससे निचले क्षेत्रों में सिंचाई की सुविधा पर्याप्त मिलेगी कुनकुरी पत्थलगांव फरसाबहार क्षेत्र के 80 हैक्टेयर क्षेत्र की सिंचाई होगी। इसके स्वीकृति के लिये उन्होंने काफी मेहनत की है
विधायक यूडी मिंज के नई अभिनव सोंच से स्थानीय स्तर पर व्यवस्था करके विधानसभा क्षेत्र के तीनों विकासखंड में किसानों की उन्नत बाड़ी का विकास किया जा रहा है जिससे किसानों को लाभ होगा तीनों ब्लॉक में जलवायु अनुकूल फसल लगाया जा रहा है इससे किसान समृद्ध होंगे। 
शिक्षा के लिए 
विधायक यूडी मिंज ने कुनकुरी में संकल्प शिक्षण संस्थान  खुलवाया जिससे कि कुनकुरी के बच्चे भी अव्वल हों। यहाँ के भी बच्चे राज्य  प्रावीण्य सूची में ,आईआईटी,एनआइटी, मेडिकल ,इंजीनियरिंग आदि के क्षेत्र में में आगे बढ सकेंगे।आगामी समय मे शिक्षा के क्षेत्र में कुनकुरी संकल्प शिक्षण संस्थान निश्चित रूप से नया आयाम तय करेगा।

जशपुर जिले में आवागमन का मुख्य आधार सड़क है जिसका अधिकांश भाग कुनकुरी विधानसभा अंतर्गत आता है जनता की मुख्य माँग भी रही है कि यहाँ की सड़कें बेहतर हो।  सरकार गठन के पूर्व से  ही क्षतिग्रस्त सड़कें मिलीउन्होंने जनता की माँग और सोंच के अनुरूप नयी सड़क बनाने का बीड़ा उठाया और महत्वपूर्ण सड़कें जिसमें कुनकुरी से लवाकेरा, लुड़ेग से लवाकेरा, लवाकेरा से लैलूंगा,चराईडांड-बगीचा, के साथ अनेक महत्वपूर्ण ग्रामीण सड़को को प्रधानमंत्री सड़क योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क योजना एवं लोकनिर्माण विभाग की सड़कें बनवा कर लगभग तीन साल में 300 करोड़ से अधिक की सौगात जनता को दी है। इसके साथ ही ग्रामीण सड़कों को भी जीर्णोद्धार किया है।। यह क्षेत्र की जनता के लिए बड़ी उपलब्धि है।

जशपुर जिला पर्यटन के क्षेत्र में एक नया डेस्टिनेशन हो सकता है इस बात से दूसरे प्रदेशों के लोगों को संसदीय सचिव यूडी मिंज ने अवगत कराया है विधायक बनने के साथ ही जो रूट मैप बनाया उस दिशा में लगातार सक्रिय रूप से कार्य कर रहे हैं यहाँ की आबो हवा की खासियत से उन्होंने माननीय मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया है। उसके बाद से इसी दिशा में दिसम्बर 2019 में तीन दिवसीय जशपुर महोत्सव आयोजित कराया जिसमें समापन में माननीय मुख्यमंत्री श्री भुपेश बघेल जी सम्मलित होकर सराहा था। उनके आशीर्वाद से ही आज जशपुर में विभिन्न राज्य के एडवेंचर टूरिस्म से जुड़े लोग रूचि दिखाकर यहाँ एयर एक्टिविटी,वाटर एक्टिविटी एवं लैंडबेस एक्टिविटी अयोजित करने के लिए लगातार सर्वे कर रहे हैं।संसदीय सचिव यू.डी. मिंज ने कहा कि बहुत जल्द जशपुर के लोगों के लिए खुशखबरी मिलेगी और जशपुर जिले के लोग इन तीनो एक्टिविटी का लाभ लेकर अपनी बरसों प्रतीक्षित सपने की उड़ान भर सकेंगे
  कुनकुरी वासियों के लिए महत्वपूर्ण स्थल जो कि उनके लिए श्रद्धा का केंद्र है, हनुमान टेकड़ी कुनकुरी का सौंदर्यीकरण हेतु विधायक निधि से 5.00 लाख एवं इण्डोर जिम भवन हेतु 4.00 लाख ,ओपन जिम,सुगम सड़क मुख्य मार्ग से हनुमान टेकड़ी तक सोलर लाईट की व्यवस्था एवं पूरे हनुमान टेकड़ी में वृक्षारोपण ट्री गार्ड सहित की गई है।पहली बार किसी  विधायक ने हनुमान टेकड़ी कुनकुरी का सौंदर्यीकरण एवं विकास के लिए इतनी विस्तृत सोंच नहीँ रखी थी। इसके साथ ही उन्होंने क्षेत्र के 25 मंदिरों का जीर्णोद्धार करा रहे हैं और 70 देवगुड़ी का निर्माण कराया है।

संसदीय सचिव यू.डी.मिंज ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में सार्थक काम किया है उन्होंने जहाँ हर कार्यक्रम में वनो के संरक्षण के लिए जनजागरूकता फैलायी इसके साथ जंगलों के काटने से होने वाले नुकसान के बारे में भी अवगत कराया और अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया। लोग अपने खेतों के मेड़ो,खाली पड़ी जमीन पर जलाऊ लकड़ी सेंदवॉर,करंज आदि के पेड़ लगाएं इसके अतिरिक्त मेड़ो पर फ़लदार आम ,पपीता अमरूद आदि वृक्षारोपण कराया जिससे किसानों को अतिरिक्त आमदनी हो सके इस अभिनव योजना को काफी सराहा गया।
कुनकुरी विधानसभा के विभिन्न क्षेत्रों के किसानों को धान खरीदी केंद्र की समस्या को देखते हुए उन्होंने तीन नवीन धान खरीदी केंद्र कोल्हेनझरिया,गोरिया एवं भगोरा में स्वीकृति कराई है।कुनकुरी विधानसभा क्षेत्र के किसानों को लंबे समय से किसान अपने ही पैसे को निकलने के लिए 80 से 100 किमी की दूरी तय करते रहे हैं उनकी इस पीड़ा को देखते हुए उन्होंने कुनकुरी में अपेक्स बैंक स्वीकृत कराया।जल्द ही अब फरसाबहार में भी अपेक्स बैंक खुलेगा।

 उन्होंने विकास कार्य के लिए योजनानुरूप कुनकुरी विधानसभा के 21 गाँव मे सामुदायिक भवन का निर्माण कराया जिसमें 15 कार्य अभी निर्माण की प्रक्रिया में है। इसी प्रकार ग्रामवासियों की माँग पर 18 सांस्कृतिक मंच एवं 2 सद्भावना की स्वीकृति कराई है,जिससे ग्रामवासियों में काफ़ी प्रसन्नता है।उन्होंने कुनकुरी विधानसभा के 5 हाईस्कूल के लिए डेढ़ करोड़ के भवन स्वीकृत कराए।जिन पंचायतों में पानी की कमी होती है,वहां पानी टैंकर विधायक निधि से प्रदान किया गया है,जिसकी कुल संख्या 15 है । 

 विधायक यू.डी. मिंज ने विधायक मद से विधानसभा के तीनों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फरसाबहार, कुनकुरी और दुलदुला को तीन एम्बुलेंस की सौगात दी जिससे अब एम्बुलेंस की समस्या दूर हो गई ।जिले भर में खराब एम्बुलेंस और 108 की कम खर्च में मरम्मत करने के लिए राशि उपलब्ध कराने राशि उपलब्ध कराई।उन्होंने आये दिन हो रही सड़क दुर्घटना के कारण ट्रामा वेन की आवश्यकता को देखते हुए डीएमएफ मद से कुनकुरी वासियों के लिए ट्रामा वेन की स्वीकृति कराई है।
विधानसभा क्षेत्र कुनकुरी के विभिन्न गंभीर रूप से बीमार लगभग 200 लोगो को जाति धर्म और राजनीति से ऊपर उठाकर निःशुल्क उपचार हेतु सहयोग प्रदान किया ।संसदीय सचिव यूडी मिंज ने क्षेत्र के जरूरत मंद 07 दिव्यांगजनों  की सुविधा के लिए बैटरी चलित एवं सामान्य ट्राईसाईकिल भी उपलब्ध कराया है।उन्होंने नगर पंचायत कुनकुरी में ग्रीष्म कालीन पेयजल की किल्लत को दूर करने के लिये 20 बोर सहित हैण्डपम्प खनन कराया। जनता के सुविधा के लिएबस स्टैण्ड बन्दरचुंआ में वाटर फ्रीजर लगाया गया है ।
खेल के लिए सार्थक सोंच रखने वाले विधायक यूडी मिंज ने क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए एक सार्थक प्रस्ताव शासन को प्रस्तुत है जिसमें उन्होंने हॉकी एथलेटिक्स , आर्चरी,शूटिंग एवं तैराकी के लिए फीडर सेंटर स्थापित करने का प्रस्तावित है।  उन्होंने हायर सेकेण्डरी स्कूल कुनकुरी के प्रांगण में तरण ताल की निर्माण की शुरूआत की है खुद के मार्गदर्शन में तरणताल (स्विमिंग पूल) का निर्माण कराया जा रहा है।
छत्तीसगढ़ के विधानसभा सदस्य यूडी मिंज के काम करने के तरीके की  अंतरराष्ट्रीय* स्तर पर सराहना हुई।थाईलैंड की संस्था एआईपीपी ने भेजा प्रशंसा पत्र और बधाई दी । छत्तीसगढ़ में स्वदेशी लोगों के लिए उत्साहजनक तरीके से काम करने के लिए उन्हें  प्रशंसा मिली।विधायक यू.डी. मिंज ने अंतरराष्ट्रीय संस्था को किया धन्यवागुणवत्ता पूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करना हमारी पहली प्राथमिकता है तथा इसी के माध्यम से लोगों का जीवन स्तर  बेहतर किया जाना हमारा लक्ष्य है।  हमारी सरकार और हम सभी इसी दिशा में लगातार कार्य कर रहें है। जशपुर जिले में विभिन्न नवाचार के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में  बेहतर कार्य हो रहा है।द ज्ञापित कहा ऐसे प्रशंसा से हमारा मनोबल बढ़ता है