खुली नेशनल हाईवे क़े चौड़ीकरण की राह रंग लाई कर्मयोद्धा सांसद दीपक बैज की पहल राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने दी फोरलेन बनाने की मंजूरी

खुली नेशनल हाईवे क़े चौड़ीकरण की राह  रंग लाई कर्मयोद्धा सांसद दीपक बैज की पहल  राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने दी फोरलेन बनाने की मंजूरी

जगदलपुर|
रायपुर- जगदलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग क़े चौड़ीकारण का रास्ता खुल गया हैं. इसके लिए बस्तर क़े कर्मयोगी सांसद दीपक बैज ने ठोस पहल की थी. इस संदर्भ में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा परिपत्र जारी कर दिया गया है. इससे बस्तर संभाग क़े नागरिकों में खुशी की लहर दौड़ गई है.

केंद्र सरकार क़े भूतल परिवहन मंत्रालय क़े अधीन रायपुर- जगदलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों का दबाव काफ़ी बढ़ गया है और इसी क़े साथ वाहन दुर्घटनाओं क़े आंकड़े भी तेजी से बढ़े हैं. जान- माल की लगातार हो रही क्षति को देखते हुए बस्तर क़े कर्मयोद्धा सांसद दीपक बैज नेशनल हाईवे क़े चौड़ीकारण क़े लिए लगातार प्रयासरत थे. इस सन्दर्भ में बैज ने केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी तथा उनके मंत्रालय क़े अधीन राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई ) को पत्र लिखकर इस हाईवे का चौड़ीकरण जल्द से जल्द कराने का आग्रह किया था. सांसद  बैज क़े आग्रह को गंभीरता से लेते हुए केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय तथा राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने नेशनल हाईवे का चौड़ीकरण कर उसे फोरलेन बनाने क़े लिए स्वीकृति प्रदान कर दी है. धमतरी से जगदलपुर तक नेशनल हाईवे क़े 215 किलो मीटर लंबे हिस्से को फोरलेन में तब्दील करने क़े लिए प्राधिकरण ने स्वीकृति प्रदान कर दी है. इस संबंध में प्राधिकरण क़े परियोजना निदेशक ने प्राधिकरण क़े रायपुर स्थित छत्तीसगढ़ क्षेत्रीय कार्यालय को पत्र भी जारी कर दिया है. पत्र की प्रति सांसद श्री बैज को भी भेजी गई है. उल्लेखनीय है कि इस राष्ट्रीय राजमार्ग का टू लेन सोल्डर निर्माण कार्य भारतीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा लोक निर्माण विभाग (राष्ट्रीय राजमार्ग) छत्तीसगढ़ क़े माध्यम से चार हिस्सों क्रमशः धमतरी से कांकेर, कांकेर से बेड़म, बेड़म से दहीकोंगा तथा दहीकोंगा से जगदलपुर तक कराया गया है. इनमें से तीन हिस्सों में टू लेन सोल्डर निर्माण का कार्य पूर्ण हो जाने क़े बाद विभाग ने हाईवे क़े इन हिस्सों को टोलिंग, ऑपरेशन एंड मेटनेन्स क़े तहत संबधित एजेंसी को हस्तान्तरित भी कर दिया है.

????हो चुका है सर्वे भी

सांसद दीपक बैज का पत्र मिलने क़े बाद केंद्रीय भूतल परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय ने सड़क चौड़ीकरण के लिए जरुरी मापदंड को परखने के लिए सर्वे भी करा लिया है. किसी भी राष्ट्रीय राजमार्ग को फोरलेन में तब्दील करने के लिए यह जरुरी है कि सम्बंधित राजमार्ग पर ट्रैफ़िक 10 हजार पीसीयू से ज्यादा होना चाहिए. ट्रैफ़िक पीसीयू में 5 प्रतिशत वार्षिक क़ी दर से वृद्धि का भी अनुमान लगाया जाता है. इसके आधार पर ही चौड़ीकारण को मंजूरी दी जाती है. रायपुर- जगदलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए बढ़ाईगुड़ा टोल प्लाजा में कराए गए एटीसीसी बेस्ड ट्रैफ़िक सर्वे में 9133 पीसीयू प्रतिदिन पाया गया, जो निर्धारित 10 हजार के आंकड़े थोड़ा ही कम था. इसमें सन 2022- 23 के दौरान यातायात क़ी अनुमानित वार्षिक पांच फीसदी वृद्धि दर को जोड़ने पर ट्रैफ़िक 10 हजार 548 माना गया. इसी आधार पर चौड़ीकरण को मंजूरी प्रदान क़ी गई है.

????खुलेंगे बस्तर के विकास के द्वार

रायपुर- जगदलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग को बस्तर क़ी जीवन रेखा कहें तो अतिशयोक्ति नहीं होंगी, क्योंकि यह मार्ग सुकमा, दंतेवाड़ा, बीजापुर समेत समूचे बस्तर को छत्तीसगढ़ के अन्य भागों से जोड़ने का काम करता है. इस नेशनल हाईवे के फोरलेन में तब्दील हो जाने से सड़क हादसे कम होंगे और ट्रकों, बसों तथा अन्य वाहनों क़ी आवाज़ाही सुगम हो जाएगी एवं धन व समय क़ी भारी बचत होंगी. इससे बस्तर के विकास का मार्ग और भी बेहतर ढंग से प्रशस्त हो सकेगा.

????बस्तर क़ी भलाई ही मेरा जीवन- लक्ष्य

राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण क़ी मंजूरी मिलने पर ख़ुशी जाहिर करते हुए सांसद दीपक बैज ने कहा कि बस्तर के हित में यह एक बड़ा फैसला है. इससे बस्तर के समग्र विकास का मार्ग प्रशस्त होगा. सांसद बैज ने कहा कि बस्तर को विकास की राह में निरंतर आगे बढ़ाते रहना ही उनके जीवन का लक्ष्य है और इसी लक्ष्य की पूर्ति के लिए वे राजनीति में आए हैं. सांसद बैज ने कहा कि अपने जीवन- लक्ष्य को पूर्णता प्रदान करने के लिए वे अंतिम सांस तक संघर्ष करते रहेंगे.