कांग्रेस के संरक्षण में पूरे प्रदेश में खाद की जमकर कालाबाजारी

**कांग्रेस और कालाबाजारी एक सिक्के के दो पहलू - बृजमोहन

कांग्रेस के संरक्षण में पूरे प्रदेश में खाद की जमकर कालाबाजारी

पूर्व मंत्री  व विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने प्रदेश के कांग्रेस सरकार पर खाद की कालाबाजारी कराने का गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि छत्तीसगढ़ की जनता को रबी फसल के लिए खाद नहीं मिल रहा है। जनता खाद के लिए दर-दर भटक रही है और पूरे प्रदेश में खुले बाजार में खाद की खुलेआम कालाबाजारी जारी है। प्रदेश सरकार व कांग्रेस नेताओं के संरक्षण में 265 रुपये का यूरिया 800-900 रुपये में व 1200 का डीएपी 1600 व 1800 में बिक रही है। सरकार खुद ही पूरे प्रदेश में खाद की कालाबाजारी कराने में व्यस्त है, और जनता खाद को लेकर त्रस्त है। छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि किसान खाद के लिए दर-दर भटक रहे हैं व बाजार से ब्लैक में खाद खरीदने मजबूर हैं।

श्री अग्रवाल ने कहा कि आज तो महासमुंद जिले के सरायपाली के आसपास के किसान खाद न मिलने से व खाद के ब्लैक मार्केटिंग से मजबूर होकर सड़क पर उतर गए हैं और नेशनल हाईवे को जाम कर रखा है अमूमन यही स्थिति पूरे प्रदेश में है। किसान खाद के लिए भटक रहे है।

श्री अग्रवाल ने कहा है कि प्रदेश सरकार खाद की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने के बजाए  खानापूर्ति में लगी हुई है। अधिकारी दुकानदारों से अवैध वसूली में मस्त हैं, मुख्यमंत्री किसानों की समस्या सुलझाने के बजाय अपने आकाओ को खुश करने उत्तर प्रदेश चुनाव में व्यस्त है।

श्री अग्रवाल ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद शुरू के 3 साल जैसे किसानों को त्रासदी सहना पड़ा था आज वही स्थिति फिर पैदा हो गई है।

श्री अग्रवाल ने कहा कि पूरे प्रदेश में रबी फसल के किसानों को खाद नहीं मिल पा रहा है जिससे जनाक्रोश की स्थिति है और अब किसान सड़क पर उतर रहे हैं किसानों के साथ जो अन्याय हो रहा है वह किसी स्थिति में भी बर्दाश्त करने लायक नहीं है। 

श्री अग्रवाल ने कहा की खाद-बीज उपलब्धता पर सरकार समय रहते ध्यान नहीं दे पाती इनकी सोच ही किसानों के हित के लिए नहीं है इन्हीं सब कारणों से ऐसी स्थिति पैदा होती है। उन्होंने खाद की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ कठोर से कठोर कार्रवाई करने व किसानों को सरलता से खाद व सही दर पर खाद उपलब्ध कराने  की मांग की है।