किसान आंदोलन के एक साल पूरे होने पर रायपुर में किसानों की ट्रैक्टर रैली

किसान आंदोलन के एक सालपूरे होने पर छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में किसानों की ट्रैक्टर रैली है. इस रैली में करीब हजारों की संख्या में किसान हिस्सा लेंगे.

किसान आंदोलन के एक साल पूरे होने पर रायपुर में किसानों की ट्रैक्टर रैली

किसान आंदोलन के 1 सालपूरे हो गए हैं. इस कड़ी में छत्तीसगढ़ के किसानों की तरफ से रायपुर में 26 नवंबर शुक्रवार को एक विशाल ट्रैक्टर रैली  और जनसभा का आयोजन किया गया है. इस दौरान किसान अपनी 14 सूत्री मांगों को लेकर प्रदर्शन करेंगे

MSP गारंटी कानून की उठने लगी मांग

तीन कृषि कानून वापस लेने की घोषणा के बाद अब एमएसपी गारंटी कानून  की मांग उठने लगी है. किसान आंदोलन को एक साल पूरा होने पर छत्तीसगढ़ के किसान राजधानी रायपुर में 26 नवंबर को ट्रेक्टर रैली  निकालेंगे और जनसभा करेंगे. इसके लिए गरियाबंद जिले के मैनपुर के किसान बड़ी संख्या में 25 नवंबर को रायपुर पहुंच गए हैं.

समय से कानून वापस होते तो नहीं होती 700 किसानों की मौत- किसान संगठन

किसान संगठनों का कहना है कि जून 2020 में मोदी सरकार ने किसानों के हितों को नजरअंदाज करते हुए कृषि कानून पास किया था. इस आंदोलन में करीब 700 किसानों की मौत हो गई. उसके बाद मोदी सरकार की नींद खुली और उसने गुरुपर्व के मौके पर इस कानून को वापस लिया. जिस कानून को उन्होंने गैर संवैधानिक तरीके से हमारे ऊपर थोपा था. जिसके खिलाफ अध्यादेश लाए जाने के समय से ही देश के किसानों ने विरोध प्रदर्शन शुरू किया था. उसके खिलाफ किसानों की आवाज को मोदी सरकार ने अनसुना किया. अध्यादेश लाए जाने के समय विरोध होने पर यदि इस कानून को वापस ले लिया गया होता, तो अब तक करीब 700 किसानों की मौत नहीं होती.

रायपुर में ट्रैक्टर रैली

'तीन कृषि कानून वापस हुआ है, एमएसपी की कानूनी गारंटी चाहिए' नारे के साथ किसान अपनी आवाज बुलंद करेंगे. प्रदेश भर के किसान रायपुर में ट्रैक्टर रैली करेंगे.