अंगना म शिक्षा के तीसरे संस्करण का आयोजन नोडल ने किया पढ़ई तिहार मेले का निरीक्षण

अंगना म शिक्षा के तीसरे संस्करण का आयोजन नोडल ने किया पढ़ई तिहार मेले का निरीक्षण

राज्य शासन के निर्देश पर आगामी शिक्षा सत्र में शासकीय प्राथमिक शालाओं में अंगना म शिक्षा 3.0 को सुचारू रूप से क्रियान्वन करने का निर्णय लिया गया गया है । ज्ञात हो कि कोरोना काल में कुछ स्व प्रेरित महिला शिक्षिकाओं के द्वारा प्राथमिक स्तर के 5 व 6 आयु वर्ग के बच्चों को शाला के लिए तैयार करने हेतु उनके माताओं को जागरूक करने के लिए यह कार्यक्रम चलाया गया था,इस कार्यक्रम का सुखद परिणाम आने पर इसे पुरे प्रदेश के प्राथमिक शालाओं में लागू किया । इस कार्यक्रम ने राष्ट्रीय स्तर का प्रतिष्ठित स्काॅच अवार्ड भी जीता है । इस कार्यक्रम में शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की सक्रिय माताओं का समूह शाला स्तर पर गठित किया जाता है ।

पिछले दो वर्षो में राज्य भर से करीब तीन लाख सक्रिय माताएं समूह में जुड़ चुकी है । आगामी शिक्षा सत्र में अधिकाधिक शालाओं में सुग्घर  पढ़वैया कार्यक्रम में निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति हेतु अंगना म शिक्षा 3.0 पढई तिहार का भव्य आयोजन किया जा रहा है । जिला में कार्यक्रम के सुचारू संचालन के लिए जिला स्तर पर शिक्षिका निहारिका तिवारी को जिला नोडल अधिकारी बनाया गया है । जिन्होंने प्राथमिक शाला कामता, टिहूपारा,चूरचुटिया, पौसरी का निरीक्षण कर शिक्षकों व सक्रिय माताओं को कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रेरित किया व आवश्यक दिशा निर्देश भी प्रदान किया ।


      इसी क्रम में विकासखंड सिमगा की नोडल अधिकारी भारती वर्मा ने बताया कि ब्लॉक के 144 प्राथमिक  शालाओ  में आयोजित मेले में माताओं को जागरूक करने के लिए 9 प्रकार के काउंटर शारीरिक एव क्रियात्मक विकास,सामाजिक एव भावनात्मक विकास,बौद्धिक विकास,भाषा विकास,गणित पूर्व तैयारी, संकलन का लगाकर किया गया । उन्हे बताया गया कि कैसे आप घर में ही बच्चों को शाला आने के पूर्व शाला के परिवेश अनुरूप ढाल सकते है और ग्रीष्मकालीन अवकाश में उन्हें घर पर सीखाने की पहल कर सकती है । घर में उपलब्ध दैनिक उपयोग के वस्तुओं,अनाज के दानों,फल और सब्जियों के माध्यम से गणितीय कौशल व भाषाई कौशल दे सकते है,ताकि बच्चा स्कूल में आकर अपने आप को अनुकूल महसूस करते हुए अधिगम कर सके ।

सक्रिय माताओं का समूह गठन कर उनका उन्मुखीकरण शाला की प्रभारी शिक्षकों ने किया । ब्लॉक नोडल भारती वर्मा ने बताया कि ब्लॉक के अलग अलग शालाओं में विकासखंड शिक्षा अधिकारीअधिकारी एस.के. गेदले , एबीईओ द्वय डी.एस. ठाकुर, राकेश सिंह ठाकुर, बीआरसी एस.के. पाटकर ने भी शालाओं का निरीक्षण कर शिक्षकों व सक्रिय माताओं का उत्साहवर्धन किया ।