स्वच्छता अभियान की ओर एक कदम शिक्षा विभाग

स्वच्छता अभियान की ओर एक कदम शिक्षा विभाग

  शिक्षा विभाग द्वारा स्वच्छता की ओर कदम अग्रसर करते हुए अभियान आरम्भ किया है।
        इसी क्रम में स्वच्छता अभियान प्रचार प्रसार, जागरूक करने हेतु सांसद बस्तर माननीय श्री दीपक बैज जी ने पहल की। विकास खंड मुख्यालय लोहंडीगुड़ा के उसरिबेडा, बाजरपारा धराऊर में साफ सफाई करते हुए लोगो को जागरूक किया। स्वच्छता अभियान में शिक्षा विभाग के सभी अमले विकास खंड शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर यादव, सभी प्राचार्य, खंड स्त्रोत समन्वयक इन्दर सिंह माँझी, सहायक खंड शिक्षा अधिकारी श्रीमती शालिनी तिवारी, सभी संकुल शैक्षिक समन्वयक, शैक्षणिक संस्थानों के छात्र छात्राओं ने हिस्सेदारी की।
          सांसद द्वारा बच्चों व आम जनता से अनुरोध किया कि स्वच्छता, साफ सफाई के लिए कोई निश्चित दिन, सप्ताह नहीं होता यह हमारी दैनिक दिनचर्या का अभिन्न अंग है। वर्तमान कोरोना महामारी के दरम्यान स्वच्छता से अपनी सुरक्षा की जा सकती है।
          सांसद के साथ जनपद अध्यक्ष माननीय श्री महेश कश्यप, उपाध्यक्ष श्री योगेश बैज, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती मालती बैज, व बड़ी संख्या में सरपंच, पंच व जनप्रतिनिधिगण सम्मिलित हुए। 
         विकास खंड लोहंडीगुड़ा के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल चित्रकोट जलप्रपात क्षेत्र में पहुँच, सभी के द्वारा साफ सफाई कर, लोगो को जागरूक किया गया। कचरों को यहाँ वहां न फेंक, कूड़ेदान के उपयोग करने हेतु सभी से अनुरोध किया।
       जनपद अध्यक्ष श्री महेश कश्यप ने आम जनों व छात्रों से कहा कि कूड़े दान का प्रयोग करें जिससे कचरों को एकत्र करने में  सफाई कर्मचारी को मदद होगी, साथ ही सफाई कर्मचारी के कार्य की सराहना करते हुए सभी से उनका सहयोग करने की अपील की।
           सांसद बस्तर ने कहा की शिक्षा विभाग द्वारा स्वच्छता के लिए किया गया या अभिनव पहल निश्चित थी सराहनीय है एवं प्रशंसनीय है। विभाग द्वारा किया जा रहा यह प्रयास बच्चों को बाल्यकाल से ही स्वच्छता से जोड़े रखे जाने व जागरूक करने के लिए एक सार्थक पहल है।
         अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री संजय विश्वकर्मा भी आज के स्वच्छता अभियान कार्यक्रम में सम्मिलित हुए और उनके द्वारा राजस्व विभाग के हमलों के माध्यम से गांव-गांव में जागरूकता जगाने का संकल्प लिया गया।
          शिक्षा विभाग के सभी अधिकारी कर्मचारियों व स्कूली बच्चों द्वारा आज के दिन यह शपथ लिया गया कि वह हमेशा अक्षरों के लिए कूड़ेदान का इस्तेमाल करेंगे और अपने आसपास के क्षेत्र को साफ रखने पूरा सहयोग करेंगे।