पंजाब में 10 रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल, CM चन्नी बोले- 70 वर्षों में पहली बार हुआ ऐसा

पंजाब में पेट्रोल की कीमत में 10 रुपये और डीजल में 5 रुपये की कटौती का ऐलान करते हुए मुख्यमंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने कहा कि 'ऐसा 70 वर्षों में नहीं हुआ है.'

पंजाब में 10 रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल, CM चन्नी बोले- 70 वर्षों में पहली बार हुआ ऐसा

 

पंजाब सरकार ने अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले पेट्रोल-डीजल के दामों में जबरदस्त कटौती (Petrol Diesel Price Cut) की है. पंजाब में पेट्रोल की कीमत में 10 रुपये और डीजल में 5 रुपये की कटौती का ऐलान करते हुए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि 'पिछले 70 वर्षों में ऐसा पहले नहीं हुआ है.' मुख्यमंत्री ने कहा, 'पंजाब में पेट्रोल अब क्षेत्र में सबसे सस्ता हो गया है. दिल्ली की तुलना में पंजाब में पेट्रोल अब 9 रुपए कम है.'

बता दें कि केंद्र सरकार ने पिछले सप्ताह पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी. साथ ही राज्यों से वैट में कमी कराने को कहा था ताकि आम जनता को महंगे तेल से ज्यादा राहत मिल सके. बीजेपी सरकार के इस कदम को अगले साल पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों से जोड़कर देखा जा रहा है. 

केंद्र के उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद 10 बीजेपी शासित राज्यों- असम, त्रिपुरा, मणिपुर, कर्नाटक, गोवा, उत्तर प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड- ने भी पेट्रोल और डीजल में अतिरिक्त कटौती की घोषणा की थी.

पडोसी राज्य हरियाणा में पेट्रोल और डीजल पर वैट घटाने की घोषणा की गई थी, जिसके बाद, यहां दोनों ईंधन 12 रुपये लीटर सस्ता हो गया था. चंडीगढ़ प्रशासन ने भी ईंधन पर वैट में 7 रुपये की कटौती का ऐलान किया था.

समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा के मुताबिक, जिन राज्यों ने अब तक वैट कम नहीं किया है उनमें कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों द्वारा शासित राजस्थान, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, झारखंड और तमिलनाडु शामिल हैं. इनमें आप शासित दिल्ली, तृणमूल कांग्रेस शासित पश्चिम बंगाल, वाम दल शासित केरल, टीआरएस शासित तेलंगाना और वाईएसआर कांग्रेस शासित आंध्र प्रदेश भी शामिल हैं.