अगले साल 2800 रुपए तक मिल सकती है धान की कीमत, मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कही ये बात

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने यह साथ ही यह भी कहा कि अगले साल तक संभावना है कि किसानों को 2800 रुपए तक मिलने लगें। सीएम ने कहा कि किसानों की ख़ुशी में सबकी ख़ुशी है।

अगले साल 2800 रुपए तक मिल सकती है धान की कीमत, मुख्यमंत्री  ने ट्वीट कर कही ये बात

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर कहा है कि धान के समर्थन मूल्य में 100 रुपए की बढ़ोत्तरी हुई है। उन्होंने कहा कि प्रोत्साहन राशि मिलाकर इस साल छत्तीसगढ़ के किसानों को प्रति क्विंटल 2640 रुपए मिलेगा। वहीं सीएम भूपेश बघेल ने यह साथ ही यह भी कहा कि अगले साल तक संभावना है कि किसानों को 2800 रुपए तक मिलने लगें। सीएम ने कहा कि किसानों की ख़ुशी में सबकी ख़ुशी है।

भूपेश सरकार देश में सबसे ज्यादा धान की कीमत दे रही है, प्रोत्साहन राशि को मिलाकर भूपेश सरकार प्रति क्विंटल 2500 रुपए की दर से भुगतान कर रही है। यह राशि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से किस्तों में किसानों के खाते में भेजी जाती है।

अब केंद्र सरकार ने धान के एमएसपी में 100 रुपए का इजाफा कर दिया है। जिसके बाद अब किसानों को प्रोत्साहन राशि मिलाकर 2640 रुपए प्रति क्विंटल की दर से राशि मिलेगी।

आज ही केंद्र की सरकार ने किसानों के लिए 17 फसलों की कीमत में इजाफा किया है, इन फसलों की एमएसपी बढ़ा दी गई है। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में खरीफ फसलों की एमएसपी में बढ़ोतरी करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि फसल वर्ष 2022-23 के लिए धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 100 रुपए की बढ़ोतरी की गई है।

सूरजमुखी की एमएसपी पर सबसे अधिक वृद्धि की गई है। इसमें कुल 385 रुपए बढ़ाए गए हैं। उन्होंने कहा कि कपास मध्यम रेशा की एमएसपी में 354 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। सोयाबीन के समर्थन मूल्य में 350 रुपए की वृद्धि की गई है। उड़द, मूंगफली, अरहर की सपोर्ट प्राइज को प्रति क्विंटल 300 रुपए बढ़ाया गया है। मक्का की एमएसपी इस बार पिछले साल से 92 रुपए ज्यादा है। रागी पर 201 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। सामान्य धान और ग्रेड-ए धान पर 100 रुपए बढ़ गए हैं।