मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, खरीफ फसलों के MSP को दी मंजूरी

किसानों को राहत देने की दिशा में सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है. केन्द्रीय कैबिनेट ने खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को मंजूरी दे दी है.

मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, खरीफ फसलों के MSP को दी मंजूरी

 किसानों को राहत देने की दिशा में सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है. केन्द्रीय कैबिनेट ने खरीफ फसलों के एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) को मंजूरी दे दी है. 2022-23 सीजन के लिए खरीफ फसलों की एमएसपी को मंजूरी दी गई है. फिलहाल 2021-22 के लिए धान का एमएसपी 1940 रुपये प्रति क्विंटल है. इस बारे में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को जानकारी देते हुए बताया कि सरकार ने 17 फसलों के लिए MSP का अनुमोदन किया है. साथ ही, कृषि बजट भी बढ़कर 1 लाख 26 हजार करोड़ रुपये का हो गया है. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने बाकी कई फसलों को भी एमएसपी के दायरे में लेकर आई है. बीमा से सिंचाई तक हर कदम पर सशक्तीकरण हुआ है. कृषि क्षेत्र में कई कदम उठाए गए हैं.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि फसल विविधिकरण को प्रोत्साहन देते हुए सरकार ने एमएसपी की दरों में ऐतिहासिक वृद्धि की थी, जिससे किसानों की आय में बढ़ोतरी हुई और उससे उनकी बिक्री भी बहुत हुई.

उन्होंने कहा कि 2014 से पहले 1-2 फसलों पर खरीद होती थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार आने के बाद बाकी फसलों को भी इसमें जोड़ा गया और किसानों की आय भी बढ़ी. उन्होंने बताया कि कैबिनेट की बैठक में फ़ैसला लिया गया है कि तिल के दाम में 523 रुपए की बढ़ोतरी होगी. मूंग पर प्रति क्विंटल 480 रुपए की बढ़ोतरी होगी. सूरजमुखी पर 358 रुपए प्रति क्विंटल है. मूंगफली पर 300 रुपए की वृद्धि की गई है.