विरोध-प्रदर्शन के बाद 'अग्निपथ' योजना में पहला बदलाव, केवल एक बार के लिए बढ़ाई गई आयुसीमा

गुरुवार को यूपी-बिहार समेत देश के कई राज्यों में हिंसक प्रदर्शन हुए. कई जगहों पर ट्रेनों को आग लगा दी गई तो कहीं पथराव किया गया.

विरोध-प्रदर्शन के बाद 'अग्निपथ' योजना में पहला बदलाव, केवल एक बार के लिए बढ़ाई गई आयुसीमा

 

सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार 'अग्निपथ' योजना लेकर आई है. जिसको लेकर गुरुवार को यूपी-बिहार समेत देश के कई राज्यों में हिंसक प्रदर्शन हुए. कई जगहों पर ट्रेनों को आग लगा दी गई तो कहीं पथराव किया गया. सरकार ने गुरुवार रात इसमें पहला बदलाव करने की घोषणा की. सरकार ने एक बार के लिए सेना की भर्ती के लिए आयुसीमा को बढ़ाया है. पहले यह प्रावधान किया गया था कि 21 साल की उम्र तक के युवा इसमें हिस्सा ले सकते हैं, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 23 साल कर दिया गया है. हालांकि, यह आयुसीमा केवल एक बार के लिए ही बढ़ाई गई है. इसके बाद आयुसीमा 21 साल की ही रहेगी.

सरकार ने एक विज्ञप्ति में कहा, 'इसको ध्यान में रखते हुए कि पिछले दो साल में सेना की भर्ती आयोजित नहीं करवाई जा सकी है. इसलिए सरकार ने फैसला किया है कि 2022 के लिए प्रस्तावित भर्ती के लिए एक बार की छूट दी जाएगी.'

सरकार की इस स्कीम को लेकर गुरुवार को बिहार, यूपी, हरियाणा समेत कई राज्यों में हिंसक प्रदर्शन हुआ. यूपी, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, झारखंड, दिल्ली और राजस्थान समेत करीब 10 राज्यों में विरोध प्रदर्शन हुए.