सोमवार को सीएम भूपेश बघेल दंतेवाड़ा में बनाएंगे रिकॉर्ड

दंतेवाड़ा में डेनेक्स की महिलाओं के द्वारा बनाए गए 11 हजार मीटर लंबी चुनरी सोमवार को सीएम भूपेश बघेल दंतेश्वरी मां को समर्पित करेंगे.

सोमवार को सीएम भूपेश बघेल दंतेवाड़ा में बनाएंगे रिकॉर्ड

डेनेक्स की महिलाओं की मेहनत 11 हजार मीटर लंबी चुनरी के रूप में तैयार है. जिसे सोमवार को सीएम भूपेश बघेल मां दंतेश्वरी को अर्पित करेंगे. माता को 11 हजार मीटर लंबी चुनरी का चढ़ावा चढ़ाने के बाद ये रिकॉर्ड बनेगा. रविवार को माता को चुनरी चढ़ाने का पूर्व अभ्यास किया गया. चुनरी लेकर डेनेक्स की महिलाओं सहित सैकड़ों श्रद्धालु जयस्तंभ चौक से लगभग 4 किलोमीटर दूर भैरव बाबा मंदिर तक गए. इस दौरान दंतेवाड़ा विधायक देवती महेंद्र कर्मा सहित तमाम लोग जुटे रहे. डेनेक्स में बनी ये चुनरी विश्व स्तर पर अपना पहचान बनाने जा रही है.

मां दंतेश्वरी को पहली बार 11 हजार मीटर लंबी चुनरी चढ़ाई जाएगी. डेनेक्स में काम कर रही 300 महिलाओं ने मिलकर ये चुनरी तैयार की है. माता के लिए चुनरी तैयार करने को लेकर महिलाएं भी काफी उत्साहित दिखी. इससे पहले डेनेक्स की महिलाओं ने 8000 मीटर की चुनरी मंदसौर में मां नर्मदा मैया को समर्पित की थी.

दंतेवाड़ा जिले में बेरोजगार महिलाओं को रोजगार देने के उद्देश्य से नवा दंतेवाड़ा गारमेंट फैक्ट्री यूनिट हारम का शुभारंभ 31 जनवरी 2021 को मुख्यमंत्री बघेल ने किया था. जिसमें जिले के गारमेन्ट के क्षेत्र में स्वयं का डेनेक्स ब्रांड के नाम से कपड़ा उत्पादन का काम शुरू किया गया. अब तक 500 से ज्यादा लोगों को रोजगार मिला है. डेनेक्स में 1,200 परिवारों को रोजगार देने का लक्ष्य है.

नवा दंतेवाड़ा गारमेंट फैक्ट्री के नाम से जिले में वस्त्र उद्योग की पहली यूनिट जिले के गीदम विकासखंड के हारम ग्राम पंचायत में खोली गई है. जहां दो पाली में 300 परिवारों को रोजगार दिया गया. इसमें उन्हें शुरुआत में 45 दिन का प्रशिक्षण देकर कैंची पकड़ना, कटाई, सिलाई, फिनिशिंग, इस्त्री करना, पैकेजिंग जैसी बेसिक चीजें सिखाई गई. फैक्ट्री में तमाम आधुनिक तकनीकों से काम किया जा रहा है.

 इस भव्य फैक्ट्री में यहां कार्यरत लोगों के लिए प्रशिक्षण रूम, किचन, डाइनिंग रूम, रेस्ट रूम, बच्चों के खेलने के लिए रूम, गार्डन, शौचालय जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है. ये प्रयास दंतेवाड़ा जिले में गरीबी उन्मूलन के लिए नींव का पत्थर साबित होगा.