अजीनोमोटो पर प्रतिबंध लगाने की उठी मांग, चाइनीज खाने के शौकीन हैं तो हो जाइए सावधान!

जशपुर जिले के फास्ट फूड के ठेलों एवं होटलो में इन दिनों अजीनोमोटो का धड़ल्ले से प्रयोग किया जा रहा है. अजीनोमोटो के उपयोग से कई प्रकार की गंभीर बीमारियां होती हैं.

अजीनोमोटो पर प्रतिबंध लगाने की उठी मांग, चाइनीज खाने के शौकीन हैं तो हो जाइए सावधान!

जशपुर जिले के फास्ट फूड के ठेलों एवं होटलो में इन दिनों अजीनोमोटो का धड़ल्ले से प्रयोग किया जा रहा है. अजीनोमोटो के उपयोग से कई प्रकार की गंभीर बीमारियां होती हैं. वहीं जिले में अजीनोमोटो पर प्रतिबंध लगाने की मांग को लेकर समाजसेवी ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है.

दरअसल अजीनोमोटो के प्रयोग को लेकर तमाम तरह की बातें सामने आती रहती हैं. इसका लगातार उपयोग से स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुंचता है. अजीनोमोटो फास्ट फूड में उपयोग किया जाता है. 

गंभीर बीमारी का खतरा, सौंपा ज्ञापन
अजीनोमोटो के उपयोग से कैंसर नपुंसकता एवं बांझपन जैसे काफी खतरा बीमारियां हो सकती है. जशपुर के समाजसेवी अमित रंजन सिन्हा ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर जशपुर जिले में अजीनोमोटो के प्रयोग पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है. वहीं डॉक्टरों ने भी अजीनोमोटो के प्रयोग को स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बताया है. वहीं स्थानीय लोगों ने भी अजीनोमोटो पर प्रतिबंध लगाने की मांग का समर्थन कर रहे है.

आखिर ये अजीनोमोटो क्या है?
दरअसल अजीनोमोटो एक टाइप का कैमिकल है. अजीनोमोटो को MSG भी कहते हैं. इसका पूरा अर्थ Mono Sodium Glumate है. ये प्रोटीन का ही एक हिस्सा है. 

इन बीमारियों का खतरा
बांझपन
माइग्रेन
मोटापा
अनिद्रा
सीने में दर्द

अजीनोमोटो का उपयोग किन चीजों में होता
- अजीनोमोटो का उपयोग चायनीज फूड खाने में किया जाता है. 
- इसका उपयोग खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए होता है.
- चायनीज फूड खाने में जैसे नूडल्स, सूप, आदि में किया जाता है. 
- पिज्जा, बर्गर, मैगी मसालों में भी इसका उपयोग किया जाने लगा है.