ऑस्कर 2023: RRR के नाटू नाटू को सर्वश्रेष्ठ मूल गीत के लिए किया गया नामांकित

फिल्‍म RRR के सांग "नाटू नाटू" को सर्वश्रेष्‍ठ ओरिजनल सांग की कैटेगरी में ऑस्‍कर के लिए नामित किया गया है.

ऑस्कर 2023: RRR के नाटू नाटू को सर्वश्रेष्ठ मूल गीत के लिए किया गया नामांकित

 

95वें एकेडमी अवार्ड्स के लिए नामांकन की घोषणा की गई है और अपेक्षा के अनुसार फिल्‍म RRR के सांग "नाटू नाटू"  को सर्वश्रेष्‍ठ ओरिजनल सांग की कैटेगरी में ऑस्‍कर के लिए नामित किया गया है. बता दें कि यह सांग इसी कैटेगरी में गोल्‍डन ग्‍लोब भी जीत चुका है. इसके साथ ही RRR ऑस्‍कर में जाने के लिए भारतीय फिल्‍मों के चुनिंदा ग्रुप में शामिल हो गई है. मदर इंडिया, सलाम बॉम्‍बे और लगान को बेस्‍ट इंटरनेशनल फीचर फिल्‍म की श्रेणी में नामित किया गया था.  ऑस्‍कर के लिए नामांकन की घोषणा एक्‍टर रिज अहमद और एलिसन विलियम्‍स ने की. 95वें अकादमी अवार्ड्स का आयोजन लॉस एंजिलिस में 12 मार्च को किया जाएगा.

दक्षिण भारतीय  सिनेमा की फिल्म RRR ने दुनियाभर में काफी सुर्खियां बटोरी हुई हैं. बीते दिनों इस फिल्म के गाने 'नाटू-नाटू' ने गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड जीतकर भारतीय सिनेमा में इतिहास रचा था. इस गाने के लिए म्यूजिक डायरेक्टर एमएम कीरावनी को इस ऐतिहासिक पुरस्कार के नवाजा गया था. गाना नाटू-नाटू तेलुगू में लिखा गया था, लेकिन बाद में इसे हिंदी के लिए 'नाचो नाचो' के नाम से लिखकर कम्पोज किया गया था. 

RRR पिछले साल दुनियाभर के सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. इस फिल्म को 'गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स 2023' की दो कैटेगरी बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग और बेस्ट नॉन इंग्लिश फिल्म के लिए नामांकन मिला था. बाद में यह फिल्म एक पुरस्कार जीतने में कामयाब हुई थी.