छत्तीसगढ़ में सड़कों पर गायों का बसेरा, प्रदेश के गौठान बने शोपीस

नरवा गरवा घुरवा बाड़ी पर करोड़ों रूपए खर्च, लेकिन हालत बद से बदतर: भूपेन्द्र चन्द्राकर ,जिला अध्यक्ष, आप

छत्तीसगढ़ में सड़कों पर गायों का बसेरा, प्रदेश के गौठान बने शोपीस

       छत्तीसगढ़ में भूपेश सरकार ने नरवा गरवा घुरवा बाड़ी पर करोड़ों रूपए खर्च कर दिए, लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और है। प्रदेश में गौठानों की हालत बद से बदतर है। प्रदेश के कई जिलों में गौठानों में गायों के लिए पीने के पानी तक की व्यवस्था नहीं है। इस मामले को लेकर आम आदमी पार्टी के जिला अध्यक्ष भूपेन्द्र चन्द्राकर ने आज प्रेस विज्ञप्ति जारी करके छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार पर कई सवाल खड़े किए। भूपेश बघेल अन्य राज्यों में जाकर चुनाव में गौठानों के नाम वोट मांगते हैं, लेकिन आलम यह है कि गौठानों में गायों के लिए पीने का पानी उपलब्ध नहीं हो रहा है। 

आप जिला अध्यक्ष ने सीएम भूपेश बघेल पर निशाना साधते हुए कहा कि वे नरवा गरवा घुरवा बाड़ी को सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजना बताते हैं, लेकिन प्रदेश में गौठान सिर्फ शोपीस बनकर रहे गए हैं। भूपेश सरकार ने हर पंचायत में करोड़ों रूपए खर्च करके गौठान तो बना दिया, लेकिन इन गौठानों में न तो पानी की व्यवस्था है न ही चारे की। उन्होंने कहा कि गौठान बनाने के नाम करोड़ों खर्च कर दिए जाते हैं, न तो गाय दिखती है और न ही वहां कोई व्यवस्थाएं हैं। गाय सड़कों पर घूम रही हैं। कई गौठानें खाली पड़ी हैं, वहां एक भी गायें नहीं हैं। ऐसे में सवाल खड़ा होता है कि गौठानों के नाम पर खर्च किए जाने वाला पैसा कहां जा रहा है? 

भूपेंद्र चन्द्राकर ने कहा कि बीते दिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बैठक करके सभी अधिकारियों को गौठानों में पैरा-पानी और छाया समेत अन्य व्यवस्थाओं के लिए निर्देश देते हैं। यानी कि मुख्यमंत्री की बात से ही साबित हो जाता है कि गौठानों में कोई व्यवस्थाएं नहीं हैं। उन्होंने कहा कि गौठानों के नाम पर सरकार पैसा तो खूब बांट रहीं है, लेकिन यह पैसा जा कहां रहा है। इससे स्पष्ट होता है कि गौठानों के नाम सिर्फ उगाही हो रही है। गौठान समितियों के लिए भूपेश बघेल ने 151 करोड़ 65 लाख रूपए का भुगतान किया। इससे स्पष्ट है कि पैसा तो खर्च किया जा रहा है, लेकिन उसकी जमीनी हकीकत समझ से परे है। 
    भूपेंद्र चन्द्राकर ने कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही एक भी योजना जमीन पर नहीं उतर रही है और न ही किसी योजना का फायदा जनता को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि गौठानों की हालत को लेकर आम आदमी पार्टी के पदाधिकारी और कार्यकर्ता गांव-गांव जाकर एक-एक गौठानों की हकीकत प्रदेश की जनता को दिखाएगी और भूपेश सरकार ने जो गौठानों के नाम पर भ्रष्टाचार किया है उसकी पोल खोलने का काम करेगी।