नववर्ष में जशपुर जिले के सभी स्कूलों में शुरू होंगी स्काउट्स गाईड्स की गतिविधियां:- सरीन राज

नववर्ष में जशपुर जिले के सभी स्कूलों में शुरू होंगी स्काउट्स गाईड्स की गतिविधियां:- सरीन राज

जशपुर :-

नये साल 2023 में जशपुर जिले के  सभी शासकीय, अशासकीय, एकलव्य विद्यालय और स्वामी आत्मानंद स्कूलों में स्काउट गाइड की गतिविधियां संचालित की जाएंगी. राज्य स्काउट संघ के निर्णय के इस फैसले जिला स्काउट संघ जशपुर ने स्वागत किया है और इसके गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है जिला स्काउट संघ ने इसके लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी, शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम जी, (राज्य के पदाधिकारियों का नाम )राज्य सचिव स्काउट सचिव को धन्यवाद भी दिया है.

जिला स्काउट संघ के संयुक्त सचिव सरीन राज ने बताया कि शासन के इस निर्णय से अब जशपुर जिले के सभी स्कूलों में स्काउट गाइड की गतिविधियां सक्रिय हों जाएंगी. जिला शिक्षा अधिकारी और जिला मुख्य आयुक्त मधुलिका तिवारी, मुख्य आयुक्त हरिप्रसाद साय के निर्देशन में सरोज खलखो,सचिव कल्पना टोप्पो, डीओसी टूमन गोंसाई, प्रीति सुधा केरकेट्टा, डीटीसी अनीता तिग्गा,फादर आनंद तिर्की के द्वारा लगातार प्रत्येक स्कूल में इसके गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है 2023 में सभी स्कुल में स्काउट गाइड का दल सक्रिय हो जायेगा जो एक उपलब्धि होगी और इसका लाभ बच्चों को मिलेगा.

उन्होंने कहा कि जिले में स्काउट-गाइड, रोवर रेंजर दल का पंजीयन एवं दल संचालन सुनिश्चित होगा.भारत स्काउट्स एवं गाईड्स छत्तीसगढ़ द्वारा  जिले में स्काउटिंग-गाइडिंग का कार्य सुचारू रूप से संचालित किया जा रहा है। शासन के इस निर्णय से सभी शासकीय, अशासकीय, एकलव्य विद्यालय और स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी और हिन्दी माध्यम स्कूलों में  दल का पंजीयन एवं दल संचालन सुनिश्चित होगा जिससे छात्र-छात्राएं स्काउटिंग-गाइडिंग गतिविधियों में भाग ले सकेंगें ।

 संयुक्त सचिव सरीन राज ने कहा कि इससे जिले के समस्त स्कूलों के बच्चों में आत्मविश्वास, चरित्र निर्माण, स्वस्थ आदतों एवं जीवन कौशल विकास होगा. स्काउट के माध्यम से बच्चे  श्रम की महत्ता को समझेंगे उनमें  सेवाभावना विकसित होगी. इससे बच्चों में राष्ट्रप्रेम की भावना भी विकसित होगी.