संकुल स्तरीय अंगना में शिक्षा, मेला सह प्रशिक्षण का आयोजन

संकुल स्तरीय अंगना में शिक्षा, मेला सह प्रशिक्षण का आयोजन

 माताओं को बच्चों की शिक्षा हेतु घरेलू परिवेश से पढ़ाई के नवाचार सिखाते हुए 7 अप्रैल 2022 को शासकीय प्राथमिक शाला पौंसरी में संकुल स्तरीय अंगना में शिक्षा कार्यक्रम का आयोजन किया गया।


  सर्वप्रथम विद्या की देवी सरस्वती मां की पूजा अर्चना माताओं के द्वारा किया गया। कार्यक्रम  में कक्षा पहली और दूसरी पढ़ने वाले बच्चों की 25 माताएं सम्मिलित हुई।


     संकुल केंद्र कामता के अंतर्गत आने वाले समस्त प्राथमिक शालाओं से एक एक शिक्षक सम्मिलित हुए। ब्लॉक मास्टर ट्रेनर भारती वर्मा द्वारा 9 काउंटरों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई बच्चों की माताओं को बताया गया कि वे घर में घरेलू सामान का उपयोग करते हुए बच्चों को खेल-खेल में आधारभूत बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान  दे सकते और अपने बच्चों के स्तर को ऊंचा उठा सकते हैं। मातृशक्ति का बोध कराते हुए यह भी बताया गया कि माता ही बच्चों की प्रथम गुरु होती है। प्रत्येक काउंटर में माताओं ने बच्चों की गतिविधियों को देखकर प्रसन्नता व्यक्त किया एवं घर में समय निकालकर बच्चों को पढ़ाने की शपथ ली।


     इसके साथ ही एक ऐसी माता और अपने आसपास की माताओं को जागरूक करें, उनका स्मार्ट माता के रूप में श्रीमती प्रेमीन सेन, श्रीमती लतेश्वरी यादव और श्रीमती मीनाक्षी सेन का चयन किया गया।
      आज के इस अंगना में शिक्षा प्रशिक्षण सह मेला कार्यक्रम को पूर्ण रूप से सफल बनाने में शासकीय प्राथमिक शाला पौंसरी के संस्था प्रमुख  श्रीमती पुष्प लता नायक जी एवं समस्त स्टाफ श्रीमती शिवकुमारी देवांगन, मनीषा वर्मा, लभाष जांगड़े ,भारती वर्मा संकुल स्रोत समन्वयक श्री अशोक देवांगन जी, लखन लाल वर्मा एवं शिक्षिका सावित्री बंजारे का सहयोग रहा।