पुलिस के संरक्षण में राजधानी रायपुर में हो रहा नशे का अवैध कारोबार - बृजमोहन

बृजमोहन ने रायपुर एसपी को लिखा पत्र। और कहा कि नशे के सौदागरों के साथ पुलिस की मिलीभगत समाज व छत्तीसगढ़ के लिए खतरनाक। नशीले पदार्थों के अवैध कारोबारियों की धरपकड़ कर कठोरतम कार्रवाई करने की बात लिखी।

पुलिस के संरक्षण में राजधानी रायपुर में हो रहा नशे का अवैध कारोबार - बृजमोहन

रायपुर/08/06/2023/ पूर्व गृह मंत्री एवं विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने रायपुर एसपी को पत्र लिखकर यह कहा है कि रायपुर शहर में चारो तरफ पुलिस के संरक्षण में एक संगठित गिरोह नशे के अवैध सामाग्रियों का खुलेआम विक्रय कर रहा है। घर पहुंच सेवा के साथ नशीले पदार्थ लोगों को प्राप्त हो रहे हैं। पुलिस की ऐसी भूमिका समाज के लिए,प्रदेश के लिए खतरनाक है।

पत्र में उन्होंने लिखा है कि वार्डो के निवासियों द्वारा पुलिस में शिकायत किये जाने पर पुलिस कार्यवाही करने के बजाय पुलिस द्वारा इन्हीं नशे के सौदागरों को जानकारी दे दी जाती है कि आपके विरूद्ध इस मोहल्ले से निम्न निम्न व्यक्तियों ने शिकायतें की है। फिर नशे के सौदागर शिकायतकर्ता से उलझकर उनका जीना हराम कर रहे हैं।

अनेक प्रकरणों में मैंने यह भी देखा है कि शिकायतकर्ताओं को थाने में बुलाकर परेशान किया जाता है। साथ ही दिखावे के लिए अपराधी के खिलाफ छोटे मोटे प्रकरण बनाकर नशे के सौदागरों के किसी छोटे गुर्गे को पकड़कर प्रकरण फाईल कर दी जाती है। आज पूरा शहर व शहर का भविष्य युवा वर्ग नशे के जद में है। शहर में हो रहे हत्या, मारपीट, लूट, चाकूबाजी जैसी घटनायें भी इन्हीं सब कारणों से घटित हो रही है।

कोतवाली थाना क्षेत्र के कालीबाड़ी चौक, जानकी नगर, गांधी नगर, नेहरू नगर स्थित सामुदायिक भवन क्षेत्र, बूढ़ातालाब के किनारे खुलेआम उस क्षेत्र का एक कुख्यात नशे का कारोबार पुलिस के संरक्षण में ही कर रहा है। 

पुरानी बस्ती थाना क्षेत्र में थाने के पीछे, ब्रम्हपुरी के पास, गांधी चौक के पास, महाराज बंध तालाब के किनारे, मठपारा, वीरभद्र नगर, पुजारी नगर, दुलारी नगर, खो खो पारा पुरानी बस्ती, खो खो तालाब के किनारे, टिकरापारा थाना क्षेत्र में संजय नगर, सरजूबांधा तालाब के किनारे, रिंग रोड के किनारे, अंतर्राज्यीय बस स्टैण्ड के अंदर, मठपुरैना, भैरव नगर, गोकुल नगर क्षेत्र, संतोषी नगर, शिव नगर, खदान क्षेत्र, दुर्गा पारा। राजेन्द्र नगर थाना क्षेत्र में सतबहनिया पारा क्षेत्र, केनाल रोड के किनारे, दुर्गा पारा आर. डी. ए. मैदान, आदर्श नगर हॉटल सफायर के पीछे सहित चंगोराभाठा, भाठागांव, संतोषी नगर, कुशालपुर, अश्वनी नगर, भीम नगर, बैरन बाजार के कई बस्तियों में खुलेआम ड्रग्स, चरस, गांजा, नशीली सिरप, सफेद पुड़िया, नशीली गोलियां, शराब, गांजे का सिगरेट सहित नशे की वस्तुओं का खुलेआम विक्रय हो रहा है।

क्षेत्र के लोगों की शिकायतों के बाद भी नशे के करोबार में संलिप्त लोगों पर दिखावे की कार्यवाही व नशे के बढ़ते व्यापार व पुलिस की भूमिका को लेकर आम जनता में गंभीर नाराजगी है। मैंने भी समय समय पर विभाग का ध्यान इस ओर आकृष्ट कराया है पर यह कहते हुए खेद है कि कार्यवाही करने के बजाय आपके विभाग के अधिकारियों ने नशे के कारोबार में लिप्त लोगों को ही संरक्षण देते रहे।

शहर के युवाओं के भविष्य के साथ हो रहे इस खिलवाड़ को रोकने के लिए तत्काल, नशे के कारोबारियों के खिलाफ युद्ध स्तर पर अभियान की जरूरत है। मुझे आपसे अपेक्षा है कि आप इस गंभीर विषय पर त्वरित कार्यवाही करते हुए, इन सभी नशे के सौदागरों पर कठोरतम कार्रवाई कर उन्हें जेल में डाला जाए।