जम्मू-कश्मीर में 5.4 तीव्रता का भूकंप, पूरे उत्तर भारत में महसूस हुए झटके

जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और यूपी के कुछ इलाकों में कंपन महसूस की गई. भूकंप के झटकों का अहसास 20 सेकंड तक रहा. इससे पहले मई के महीने में भी भूकंप के झटके लगे थे, तब भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान था.

जम्मू-कश्मीर में 5.4 तीव्रता का भूकंप, पूरे उत्तर भारत में महसूस हुए झटके

दिल्ली एनसीआर के इलाके में एक बार फिर भूकंप आया है. पंजाब तक भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. जानकारी के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और यूपी के कुछ इलाकों में कंपन महसूस की गई. भूकंप के झटकों का अहसास 20 सेकंड तक रहा. जानकारी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र जम्मू-कश्मीर के डोडा क्षेत्र में था. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.4 मापी गई. इससे पहले मई के महीने में भी भूकंप के झटके लगे थे, तब भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान था. 

जम्मू कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. चंडीगढ़ में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. भूकंप के झटकों के बाद लोगों के बीच अफरा-तफरी का माहौल हो गया. लोग घरों से निकलकर सड़क पर आ गए. इसके बाद कुछ देर वो बाहर ही रहे और फिर भूकंप के शांत होने पर फिर अपने-अपने घरों व दफ्तरों में वापस चले गए.

श्रीनगर के स्थानीय लोगों ने कहा, भूकंप से स्कूल के बच्चे घबरा गए, दुकानों में जो लोग थे वे बाहर आ गए. पिछले हफ्ते भी ऐसा ही हुआ था. आज के झटके ज्यादा तेज थे. पिछले कई महीनों से लगातार ये हो रहा है. इससे पहले 9 जून को लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में 3.9 तीव्रता का भूकंप आया था.

नेशनल अर्थक्वेक साइंस सेंटर (NCS) के मुताबिक, इस भूकंप के दौरान किसी प्रकार की जान-माल की हानि नहीं हुई थी. एनसीएस ने कहा कि भूकंप सुबह 10 बजकर 23 मिनट पर आया और कुछ सेकंड तक चला. भूकंप की गहराई पृथ्वी की सतह से 10 किलोमीटर नीचे अक्षांश 35.64 डिग्री उत्तर और देशांतर 76.62 डिग्री पूर्व में थी. अधिकारियों ने कहा कि इसका एपीसेंटर लद्दाख में था.