सीएम भूपेश बघेल की केंद्र को चेतावनी: "राहुल गांधी पर हाथ डालना महंगा पड़ेगा"

नेशनल हेराल्ड केस में राहुल गांधी से ईडी की पूछताछ का विरोध कांग्रेस लगातारकर रही है. दिल्ली में कांग्रेस नेताओं ने कांग्रेस दफ्तर के बाहर विरोध प्रदर्शन किया. उसके बाद कई नेताओं को प्रदर्शन स्थल से हटा दिया गया. कई नेताओं को हिरासत में लिया गया. राहुल गांधी से ईडी की पूछताछ को लेकर कांग्रेस नेताओं के विरोध प्रदर्शन में सीएम भूपेश बघेल भी शामिल हैं. सीएम बघेल इसका विरोध करते हुए दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय के बाहर धरने पर बैठ गए. उन्होंने इस दौरान केंद्र पर गुंडागर्दी का आरोप लगाया

सीएम भूपेश बघेल की केंद्र को चेतावनी: "राहुल गांधी पर हाथ डालना महंगा पड़ेगा"

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) नेशनल हेराल्ड समाचार पत्र से जुड़े कथित धनशोधन के एक मामले में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से  बुधवार को लगातार तीसरे दिन पूछताछ कर रहा है. ईडी ने कांग्रेस नेता से मंगलवार को 11 घंटे से अधिक और सोमवार को 10 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की थी. इस पूछताछ का प्रक्रिया को लेकर कांग्रेस नेताओं में काफी गुस्सा है. वह लगातार इस मु्द्दे पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. नई दिल्ली में कांग्रेस नेताओं को कांग्रेस मुख्यालय जाने से रोका गया है. कई जगह कांग्रेस नेताओं का प्रदर्शन हुआ है. कांग्रेस नेताओं को हिरासत में लियागया है.

 राहुल गांधी से ईडी की पूछताछ को लेकर कांग्रेस नेताओं के विरोध प्रदर्शन में सीएम भूपेश बघेल भी शामिल हैं. सीएम बघेल इसका विरोध करते हुए दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय के बाहर धरने पर बैठ गए. सीएम बघेल कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के साथ निकले तो उन्हें रोक दिया गया. जिसके बाद सीएम बघेल ने केंद्र सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं. सीएम बघेल ने कहा कि ये तो गुंडागर्दी की हद है.लोकतंत्र की हत्या हो रही है. सीएम बघेल ने आरोप लगाया कि , कांग्रेस दफ्तर में पुलिस घुसकर कार्यकर्ताओं को मार रही है. ये सीधे लोकतंत्र की हत्या कर रहे हैं

दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस नेताओं के विरोध प्रदर्शन को लेकर कांग्रेस मुख्यालय के पास और ईडी दफ्तर के पास कई जगह पर बैरिकेडिंग की है. इन रास्तों पर कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं को रोका जा रहा है. पहले तो सीएम भूपेश बघेल और राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के गाड़ियों को जाने की अनुमति दी गई. लेकिन उन्हें रोक दिया गया. दोनों नेता राहुल गांधी के साथ बाहर निकले तो इन्हें रोक दिया गया. इसके बाद सीएम भूपेश बघेल कांग्रेस मुख्यालय के पास धरने पर बैठ गए. जहां दिल्ली पुलिस ने धरना प्रदर्शन की इजाजत नहीं दी.

सीएम बघेल ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया है कि मोदी सरकार विपक्ष का मुंह बंद करने का काम कर रही है. विपक्ष को परेशान करने के लिए एजेंसियों का इस्तेमाल किया जा रहा है.

सीएम भूपेश बघेल ने कांग्रेस मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि "हम अब अपने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को AICC कार्यालय में नहीं ले जा सकते हैं. हमें बताया गया था कि केवल 2 सीएम ही यहां आ सकते हैं. किसी और को अनुमति नहीं हैं. 'राहुल गांधी पर हाथ डालने की कोशिश की जा रही है. यह इनको महंगा पड़ेगा" सीएम बघेल ने कहा कि ये तो गुंडागर्दी की हद है.लोकतंत्र की हत्या हो रही है. सीएम बघेल ने आरोप लगाया कि , कांग्रेस दफ्तर में पुलिस घुसकर कार्यकर्ताओं को मार रही है. ये सीधे लोकतंत्र की हत्या कर रहे हैं"

कांग्रेस का कहना है कि उसके शीर्ष नेताओं के खिलाफ लगाए गए आरोप निराधार हैं तथा ईडी की कार्रवाई प्रतिशोध की राजनीति के तहत की जा रही है. दिल्ली की एक निचली अदालत द्वारा 'यंग इंडियन' के खिलाफ आयकर विभाग की जांच का संज्ञान लिए जाने के बाद एजेंसी ने पीएमएलए के आपराधिक प्रावधानों के तहत एक नया मामला दर्ज किया था. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने इस संबंध में 2013 में एक शिकायत दर्ज कराई थी. स्वामी ने सोनिया गांधी, राहुल गांधी और अन्य पर धोखाधड़ी की साजिश रचने एवं धन के गबन का आरोप लगाया था और दावा किया था कि यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड ने 90.25 करोड़ रुपये की वसूली का अधिकार प्राप्त करने के लिए केवल 50 लाख रुपये का भुगतान किया, जो एजेएल पर कांग्रेस का बकाया था.

ईडी धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत राहुल गांधी का बयान दर्ज कर रही है. इसी मामले में ईडी ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को 23 जून को पेश होने के लिए कहा है. सोनिया गांधी कोरोना वायरस संक्रमण के कारण अस्वस्थ हैं और फिलहाल सर गंगाराम अस्पताल में भर्ती हैं. अधिकारियों के अनुसार, कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं और गांधी परिवार से पूछताछ ईडी की जांच का हिस्सा है, ताकि यंग इंडियन और एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) के हिस्सेदारी पैटर्न, वित्तीय लेन-देन और प्रवर्तकों की भूमिका को समझा जा सके. ‘यंग इंडियन’ के प्रवर्तकों और शेयरधारकों में सोनिया गांधी तथा राहुल गांधी सहित कांग्रेस के कुछ अन्य नेता शामिल हैं