छत्तीसगढ़ के विश्वविद्यालयों में होगी ऑफलाइन परीक्षा, सदन में मंत्री उमेश पटेल ने दी जानकारी

छत्तीसगढ़ में इस बार विश्वविद्यालयों की परीक्षा किस मोड पर होगी. सदन में पूछे गए इस प्रश्न के जवाब में मंत्री उमेश पटेल ने कहा कि परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में होंगी.

छत्तीसगढ़ के विश्वविद्यालयों में होगी ऑफलाइन परीक्षा, सदन में मंत्री उमेश पटेल ने दी जानकारी

छत्तीसगढ़ विधानसभा में प्रश्नकालमें अजय चंद्राकर के सवाल का उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने जवाब दिया. उन्होंने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए विभाग ने विश्वविद्यालयों को ऑनलाइन शिक्षा का निर्देश जारी किया था. तीसरी लहर का प्रभाव कम होने के कारण विभाग ने अलग से आदेश जारी कर पुराना निर्देश वापिस ले लिया. उमेश पटेल ने ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थियों की वास्तविक संख्या बताने में असर्मथता व्यक्त की. पटेल ने बताया कि इस बार परीक्षाएं ऑफलाइन मोड (Exams Offline Mode) में होंगी. इसके बाद विधायक चंद्राकर ने परीक्षा आयोजित करने के संबंध में क्या निर्देश दिये गए हैं. इसको लेकर सवाल किया ? साथ ही विद्यार्थियों की संख्या, ऑनलाइन परीक्षा और मॉनीटरिंग के परिणाम तथा उसके आधार पर भी सवाल किये.

उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने बताया कि पाठ्यक्रम में किसी भी प्रकार की कोई कटौती नहीं की गई है. प्रदेश के राजकीय विश्वविद्यालयों के अंतर्गत 3 लाख 67 हजार 099 छात्र अध्ययनरत हैं. ऑनलाइन शिक्षा में शामिल विद्यार्थियों की संख्या दिया जाना, किसी भी प्रकार से संभव नहीं. मॉनीटरिंग के परिणाम के बाद ऑनलाइन कक्षाओं का आयोजन सुनिश्चित किया गया है. परिणाम संस्था स्तर की संकलित जानकारी के आधार पर तय किया गया है.