बिखरते परिवारों को पुनः संजोना समाज की उपलब्धि-ठाकुर राम छपोरा में मनवा कुर्मी समाज की बैठक सम्पन्न

बिखरते परिवारों को पुनः संजोना समाज की उपलब्धि-ठाकुर राम  छपोरा में मनवा कुर्मी समाज की बैठक सम्पन्न

पूर्व सूचना के आधार पर छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज तिल्दा राज की प्रकरण बैठक राजप्रधान ठाकुर राम वर्मा की अध्यक्षता में  सम्पन्न हुई ।
बैठक की शुरुआत आदिपुरुषों,दानवीरों, ईष्ट पूजा एवं राजमंत्री दौलत धुरंधर द्वारा प्रस्तुत जाति गौरव गान से हुई,ग्राम इकाई द्वारा ग्रामप्रमुख हीरा राम वर्मा, क्षेत्रप्रधान डोमार सिंह वर्मा की अगुवाई में युवाप्रमुख हरि राम वर्मा,नेहा वर्मा महिला प्रमुख ,वरिष्ठ समाज सेवक दानीराम वर्मा,भगवती वर्मा,टापलाल वर्मा,नेमसिंह वर्मा,कमलेश वर्मा,नरेन्द्र वर्मा,शोभा वर्मा,आशीष वर्मा,प्रेमिन वर्मा,सरोजनी वर्मा,गोदावरी वर्मा आदि ने राजकार्यकरिणी पदाधिकारियों का बाजे-गाजे,शाल श्रीफल,गुलदस्ता व भाल पर तिलक लगाकर आत्मीय अभिनंदन किया ।
बैठक में पंजीकृत 30 सामाजिक प्रकरणों में से 3 प्रकरणों  (वादी-प्रतिवादी की अनुपस्थित) को छोड़कर शेष 27 प्रकरणों का निराकरण सामाजिक संवैधानिक व्यवस्था के अनुरूप किया गया।
वरिष्ठ समाजसेवी विधिविद डी सी वर्मा ने समाज की बैठकों ,अधिवेशनों में मद्यपान से व्यवस्था बाधित होने को चिंताजनक बताते हुए संबंधितों पर सामाजिक आचार संहिता में वर्णित प्रावधानों के शख्ती से पालन सुनिश्चित करने पर जोर दिया,अखिल भारतीय कुर्मी क्षत्रिय महासभा अध्यक्ष उमाकांत वर्मा ने समाज में राजनीति नहीं बल्कि राजनीति में समाज का संख्याबल के अनुरूप दखल की वकालत की । मुख्य संरक्षक महेश नायक ने समाज को गंगा की संज्ञा देते हुए सामाजिक परिवेश को शनैः-शनैः पारिवारिक वातावरण के रूप में विकसित करने की दिशा में प्रयत्नशील रहने आव्हान किया । उन्होने सामाजिक गतिविधियों में महिलाओं एवं युवाओं की बढ़ती सक्रियता को समाज के सर्वांगीण विकास की दिशा में सकारात्मक संकेत बताया । इस अवसर पर समाज से नवनियुक्त मंडी अध्यक्ष नेवरा श्रीमती शांता देवी-पूना राम वर्मा का अभिनन्दन किया गया।
अध्यक्ष की आसंदी से एक वर्ष के सफल कार्यकाल पूर्ण होने पर स्वजातियों  द्वारा किये गए अभिनंदन से अभिभूत राजप्रधान ठाकुर राम वर्मा ने संबोधित करते हुए  कहा कि अदने से सेवक को राजप्रधान के रूप में सेवा करने का अवसर प्रदान कर विशलहृदयता का परिचय दिया है। आप सभी के शुभ सानिध्य में मेरा हरसंभव प्रयास रहेगा कि निरंतर तन-मन-धन से समाज की सेवा करता रहूँ, उन्होंने कुर्मी भवन के लिए आबंटित 17500 वर्ग फिट भूमि आबंटन ,मुख्यमंत्री द्वारा भवन निर्माण हेतु 45 लाख की स्वीकृति,तुलसी में 30 लाख की स्वीकृति प्रक्रियाधीन,51000 /-स्वामी आत्मानंद विद्यालय हेतु राज कार्यकारिणी द्वारा स्वीकृत अनुदान राशि निकट भविष्य में निर्मित होने वाले सामाजिक भवन खरोरा में व्यक्तिगत दान राशि 51 हजार के संकल्प सहित समस्त उपलब्धियों का श्रेय स्वजातियों को दिया ।
प्रकरण बैठक में बिखरते हुए 5 दम्पत्तियों के बीच सुलह कर पुनः सुखद दाम्पत्य जीवन का संकल्प लेने वाले परिवारों को बधाई देते हुए कहा कि वास्तव में ये समाज का मौलिक स्वरूप है जिसका उद्देश्य सुलह ,समझौता, बेहतर सामंजस्य स्थापित करना होता है ,ऐसे सकारात्मक निर्णयों से बैठकों को सार्थकता साबित होती है ,संबंध विच्छेद के लिए प्रस्तुत आवेदन के परिपेक्ष्य में वरिष्ठ मार्गदर्शकों व प्रबुद्ध स्वजातियों के साक्ष्य में पारदर्शी व्यवस्था  के चलते बिखरते परिवारों को पुनः संजो पाना हृदय को शुकुन देने के साथ ही समाज के लिखित संविधान व कुर्मी होने पर गर्व होता है ।
उन्होंने संकल्प लिया कि शेष दो वर्षों में तिल्दा राज की कुल चल-अचल संपत्ति लगभग 6 करोड़ तक पहुंचाने संघर्षरत रहूँगा। 
राजप्रधान ने मुख्यमंत्री व मुख्य संरक्षक भूपेश बघेल के मुख्य आतिथ्य व समाज के  केंद्रीय अध्यक्ष चोवाराम वर्मा की अध्यक्षता में तिल्दा राज द्वारा 08 जनवरी 2022 को अपने गृहग्राम रायखेड़ा में आयोजित आगामी राज अधिवेशन का न्यौता भी दिया।
लगभग 700-800 स्वजातियों की उपस्थिति में कार्यक्रम का बेहतरीन प्रभावी संचालन राजमंत्री दौलत धुरंधर व छात्रावास अध्यक्ष अनिल वर्मा ,उपराजमंत्री ज्योति प्रकाश वर्मा ने तथा आभार प्रदर्शन उपराजप्रधान प्राणनाथ वर्मा ने किया।
प्रकरण निदान कार्यवाही संचालन में सचिव शिवकुमार वर्मा, युवा महामंत्री डोमार धुरंधर,सहसचिव उदेराम वर्मा,सह कोषाध्यक्ष प्रवीण नायक का विशेष योगदान रहा।


***********
ये भी रहे उपस्थित 
***********
 कोषाध्यक्ष डॉ ओ पी वर्मा, संगठन मंत्री हेमचंद वर्मा, छात्रावास उपाध्यक्ष द्रोण हनुमंता,सांस्कृतिक सचिव द्वय गजेंद्र कुमार वर्मा प्राचार्य,टी पी नायक शिक्षक,युवाध्यक्ष मीनेष नायक,महिला संरक्षक नंदनी खिचरिया, महिला अध्यक्ष ममता पैंकरा,उपाध्यक्ष द्वय केंवरा वर्मा,रश्मि वर्मा,कीर्तनी वर्मा ,नगर महिला प्रमुख गौरी वर्मा, क्षेत्रप्रधान शिव वर्मा पत्रकार, रामगोपाल वर्मा, कमलनारायण वर्मा, पुनीत राम वर्मा, ओम प्रकाश वर्मा,गोलू वर्मा,डोमार वर्मा आदि सहित काफी संख्या में स्वजातिय उपस्थित रहे।