बिहार में शिक्षक भर्ती नियम पर बवाल, पुलिस के साथ हाथापाई

डोमिसाइल नीति को फिर से लागू करने की मांग

बिहार में शिक्षक भर्ती नियम पर बवाल, पुलिस के साथ हाथापाई

पटना। बिहार में शिक्षक भर्ती के नए नियम पर बवाल छिड़ा हुआ हुआ है। दरअसल बिहार में शिक्षक बहाली प्रक्रिया में डोमिसाइल को खत्म करने से प्रदेश के शिक्षकों में काफी आक्रोश है। बिहार के शिक्षक अभ्यर्थी शिक्षक बहाली प्रक्रिया में डोमिसाइल नीति को फिर से लागू करने की मांग कर रहे हैं। अपनी इस मांग को लेकर प्रदेशभर के शिक्षक शनिवार को पटना के गांधी मैदान में गोलबंद हुए हैं। बड़ी संख्या में गांधी मैदान पहुंचे शिक्षक अभ्यर्थी यहां से राजभवन मार्च की तैयारी में हैं। अभ्यर्थियों इस संबंध में पहले ही राज्य सरकार को चेतावनी दी थी।
हालांकि इस दौरान गांधी मैदान के पास जेपी गोलंबर से लेकर डाक बंगला चौराहा तक काफी संख्या में पुलिसकर्मियों की तैनाती की गयी है। इसके साथ ही हंगामे की स्थिति से निपटने के लिए मौके पर दंगा नियंत्रण वैन भी लगाई गई है। पुलिस शिक्षक अभ्यर्थियों को जेपी गोलंबर पर रोकने का प्रयास करेगी। हालांकि, डाकबंगला चौराहा पर भी दूसरे छोर से अभ्यर्थी पहुंचेंगे। ऐसे में पुलिस और अभ्यथिर्यों के बीच गांधीमैदान में हाथापाई भी शुरू हो गयी है।
हालांकि, फिलहाल अभ्यर्थियों को गांधी मैदान से बाहर नहीं निकलने दिया जा रहा। प्रशासन ने गांधी मैदान के सभी गेटों को बंद करा दिया है। लेकिन, शिक्षक अभ्यर्थी मानने को तैयार नहीं है और लगातार बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं। शिक्षक अपनी मांगों को लेकर लगातार आवाज उठा रहे हैं और राज्य सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी कर रहे हैं।