आईएएस की तैयारी कर रहे छात्र की हत्या की जांच पर उठे सवाल...

आईएएस की तैयारी कर रहे छात्र की हत्या की जांच पर उठे सवाल...

अंबिकापुर से यूपीएससी की कोचिंग करने बिलासपुर आए छात्र की हत्या के बाद पिता ने उसके शव की तस्वीर जारी की है। उसे देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि हत्यारों ने पहले जानवरों की तरह उसकी पिटाई की और फिर शव को चौक में ले जाकर फेंक दिया। छात्र के पिता ने पुलिस की जांच पर कई सवाल उठाए हैं और गुनहगारों को बचाने का भी आरोप लगाया है।

उन्होंने सवाल किया है कि वारदात के बाद पुलिस ने जितने संदेहियों को पकड़कर थाना लाया था, तब उनके साथ कौन-कौन थे और थाने के बाहर कार में AC चलाकर कौन बैठा था। ऐसे कई सवाल हैं, जिसका उन्होंने पुलिस से जवाब मांगा है। हालांकि, पुलिस इसे ट्रायंगल लव मानकर जांच कर रही है और एक युवक और युवती को पकड़कर पूछताछ कर रही है।

छात्र यश साहू मर्डर केस में त्रिकोणीय प्रेम-प्रसंग सामने आ रहा है। पुलिस मुख्य संदेही युवक से पिछले तीन दिन से पूछताछ कर रही है। इस मामले में पुलिस अब तक 40-50 संदेहियों से पूछताछ करने का दावा कर रही है। मुख्य संदेही ने छात्र को कोचिंग सेंटर के बाहर से अगवा करने और उसे अपने दोस्त के घर ले जाकर मारपीट करना तो कबूल रहा है पर हत्या और शव को ठिकाने लगाने की बात से इनकार कर रहा है। ऐसे में पुलिस मामले की जांच में उलझी हुई है और कड़ियां नहीं जोड़ पा रही है।

पीठ से लेकर कूल्हे तक चोट के काफी निशान
पोस्टमॉर्टम के दौरान यश के परिजनों ने उसकी लाश देखी। तब पता चला कि पीठ से लेकर कूल्हे तक पिटाई से चोट के काफी निशान थे। उसे जानवरों की तरह पीटा गया है। उसके शरीर में जगह-जगह फफोले पड़ गए थे। उसे लाठी और बेल्ट से बुरी तरह से मारा गया था। इससे ही उसकी जान गई होगी। फिर लाश को चौक पर फेंक दिया गया होगा।

बार-बार बयान बदल रहा मुख्य आरोपी
मुख्य आरोपी पुलिस की पूछताछ में बार-बार बयान बदल रहा है और गुमराह करने की कोशिश कर रहा है। उसने पुलिस को बताया कि वह यश को कोचिंग सेंटर से चकरभाठा क्षेत्र के किसी रामसिंह के बंद ढाबे में ले गया था और यहां उसके साथ मारपीट की और वह 2.30 बजे उसे हाईकोर्ट के पास छोड़कर आया। ऑटो में बिठाकर घर जाने के लिए 200 रुपए दिया। यह बात पुलिस को हजम नहीं हो रही है।

इधर युवक की लाश दोपहर 2.40 बजे देखी गई। केवल 10 मिनट के भीतर ही कोई ऑटो में बैठा हो उसकी लाश कैसे सड़क किनारे मिल सकती है। पूछताछ में मुख्य संदेही बार बार बयान बदल रहा है। कभी वह कहता है कि वह यश को मारने के बाद लाश को खुद अकेले ही ठिकाना लगाने गया था। संदेही के यश के दोस्त को फोन देने रेलवे स्टेशन आने की बात भी हजम नहीं हो रही है। हत्या करने के बाद हर आदमी सबूत नष्ट करने के फिराक में रहता है तो वह फोन देने क्यों आएगा।

इधर, युवती की भूमिका खंगाल रही पुलिस
पुलिस इस कांड में युवती की भूमिका भी खंगाल रही है। पुलिस उससे भी पूछताछ कर रही है। बताया जा रहा है कि युवती के परिजन राजनीतिक रसूख वाले हैं। ऐसे में शक है कि युवक को सामने लाकर हत्या कराई गई होगी। यही वजह है कि युवती से पूछताछ नहीं करने पुलिस पर दबाव आ रहा है।
पुलिस की जांच के बाद अब यह दावा किया जा रहा है कि हमलावरों ने लाश को गुम्बर चौक पर नहीं फेंका है। अब तक की जांच में ऐसा कोई भी तथ्य सामने नहीं आने का भी दावा किया जा रहा है। ऐसे में सवाल उठता है कि शव वहां कैसे और किन परिस्थितियों में पहुंचा।

पुलिस का दावा- ऑटो चालक डर से लाश छोड़कर भागा
आरोपी के बयान पर अब पुलिस भी भरोसा कर इस केस का खुलासा करने वाली है। कहा जा रहा है कि जांच और पूछताछ में यह बात भी सामने आई है कि मृतक यश और आरोपी के बीच जान-पहचान थी. इसलिए आरोपी के बुलाने पर वह उससे मिलने भी चला गया था। इस दौरान आरोपी ने यश को लाठी-डंडे से पीट-पीटकर अधमरा किया और फिर एक ऑटो को रोका। ऑटो में उसे बैठाकर चालक को यह कह दिया कि युवक को उसे अस्पताल पहुंचा देना। इस बीच छात्र की मौत हो गई और घबराहट में ऑटो चालक लाश को रास्ते पर ही छोड़कर भाग गया।

पिता ने इन सवालों का मांगा जवाब
घटना वाले दिन जब यश से मेरी बात हुई तो उसका लोकेशन क्या था। उसके साथ उस मोबाइल लोकेशन में और कौन-कौन था।
घटना के एक दिन पहले और घटना के दिन मृतक का फ़ोन किसके-किसके संपर्क में था। कोचिंग वाले वीडियो में वो किससे बात करते निकल रहा है।

कोचिंग से हाथ में डालकर उसको ले जाने वाला लड़का कौन था। उसका मोबाइल किसके किसके संपर्क में था।

यश को पहले दिन और उसके बाद किस-किस लोकेशन में ले जाकर उसकी बेरहमी से पिटाई की गई। इसका लोकेशन पुलिस को बताना चाहिए।
वो लड़की की क्या भूमिका है जो दिल्ली आईएएस एकेडमी में उससे जबरन बात करती थी। उसकी नोट्स मांगती थी और उसके बग़ल में बैठने का प्रयास करती थी।
हत्या के दिन आरोपियों के साथ क्या वो लड़की भी थी। क्या उसका और आरोपियों का कॉल डिटेल मैसेज और लोकेशन निकाला गया है।

अगर आरोपियों ने पहला वार सिर में करके यश को बेहोश किया था तो उसके बाद बेहोश लड़के को इतनी बेरहमी से मारने के पीछे मर्डर मक़सद नहीं था तो क्या मक़सद था।
यश को अगर मारपीट करने के बाद किसी ऑटो में बिठाकर 200 रुपया दिया गया तो वो 200 रूपया और आटो चालक कहां है। क्या ऑटो चालक का बयान लिया गया है।

घटना के दिन मंगलवार के बाद जिन संदेहियों को सिरगुट्टी थाना लाया गया था। उसके साथ कौन-कौन थाना आए थे और थाने के बाहर कार में एसी चलाकर रात से कौन सफ़ेद कलर की कार में बैठा था।
मृतक को काले रंग की कार से दिनदहाड़े दोपहर 1-2 बजे के बीच गुंबर पेट्रोल पंप में शव को फेंकने के बाद आरोपी आख़िर उस काली रंग की कार में घूमते रहे पुलिस उनको कैसे छोड़ रही है।
काले रंग की कार में ही यश साहू के बिलासपुर स्थित मकान मालिक के साथ गए हार्दिक बंसल को मोबाइल दिया गया, जबकि उसके पहले कार में बैठे हत्या के आरोपी अपना लोकेशन उसी सिरगिट्टी थाना के आस पास के गांव और कभी बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन बता रहे थे।

वो कौन लोग थे जो हत्या के बाद काले रंग की कार में मृतक यश का मोबाइल हार्दिक बंसल नामक छात्र को रेलवे स्टेशन साईं मंदिर के पास देकर फ़रार हो गए थे। क्या पुलिस ने उन कार सवार और कथित ऑटो चालक से पूछताछ की। कार सवार बदमाशों पर चलती कार से शव फेंकने की बात आई थी सामने।

जानिए पूरा मामला

अंबिकापुर जिले के लखनपुर निवासी यश साहू पिता राजेश साहू (19)बिलासपुर आईएएस की कोचिंग करने आया था। उसने मंगला चौक के पास दिल्ली आईएएस एकेडमी में एडमिशन लिया था और मंगला के चंद्र विहार कॉलोनी का मकान किराए से लेकर रह रहा था। उस मकान में कोचिंग करने वाले दूसरे छात्र भी रहते हैं। छात्र यश के पिता का किराने का व्यवसाय हैं। मंगलवार की दोपहर को उसकी सिरगिट्टी के गुंबर पेट्रोल पंप चौक के पास लाश मिली थी। काले रंग की कार से उसे यहां लाकर फेंका गया था।

पुलिस पड़ताल कर रही थी। इसी दौरान चकरभाठा क्षेत्र के एक युवती का नाम सामने आया। उसका यश से प्रेम प्रसंग चल रहा था। युवती के साथ चकरभाठा क्षेत्र के ही युवक का भी अफेयर था। वह यश को अपने रास्ते से हटाना चाहता था। बताया जा रहा है एक दिन पहले भी वह उसे अपने साथ ले गया था और उसके साथ मारपीट की थी। मंगलवार को जब वह कोचिंग से बाहर निकला तो वह युवक फिर वहीं पर मिला और उसे अपने साथ ले गया। उसे चकरभाठा क्षेत्र के ग्राम तेलसरा ले गया और यहां अपने एक दोस्त के मकान में उसके साथ मारपीट की। उसे बुरी तरह से पीटा। पुलिस ने युवती से पूछताछ की तो मुख्य संदेही का नाम सामने आया था। पुलिस युवक से लगातार पूछताछ कर रही है।