तिल्दा राज ग्राम इकाई - मूरा नशा मुक्ति की ओर

तिल्दा राज ग्राम इकाई - मूरा नशा मुक्ति की ओर

यह जानकर आपको आश्चर्य होगा कि छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज का ध्येय वाक्य विश्वास, संगठन, चरित्र एकता को  चरितार्थ किया , तिल्दा राज की ग्राम इकाई मूरा जहां पूरे छत्तीसगढ़ में कुर्मी समाज की 10 राज है l दसों राज में तिल्दा राज की ग्राम इकाई मूरा एकमात्र ऐसा गांव है जहां कुर्मी समाज की स्वजातियो द्वारा प्रत्येक माह बैठक अयोजित किया जाता है , जहां समाज में हो रहे नवाचार तथा समाज के कार्य में लगातार सहभागी बने हुए हैं।
      ग्राम मूरा में कुर्मी समाज के कुल 92 घर है, जहां प्रत्येक माह प्रत्येक घर से एक सदस्य का बैठक में उपस्थित रहना अनिवार्य है ताकि समाज में हो रहे विभिन्न गतिविधियों के बारे में जानकारी होते रहे। 12 फरवरी 2022 की बैठक में विभिन्न असामाजिक कार्यों पर अंकुश लगाने एवम समाज को नई दिशा में लाने के लिए कुर्मी समाज नशा मुक्ति की ओर अपना कदम बढ़ाया है। बैठक में कुर्मी समाज ग्राम इकाई मूरा का कोई भी व्यक्ति शराब का बिक्री करता है तो उसे समाज द्वारा 10, 000रूपये का अर्थदंड आरोपित किया जाएगा।
   आप सभी इस बात को जानते है की नशा और अवैध शराब की बिक्री के कारण विभिन्न अपराधिक घटनाएं होते रहते है ,इन गंभीर अपराधिक घटनाओ से अपने समाज के लोगो को दूर रखने एवम समाज के लोगो का सर्वांगीण विकास के लिए ग्राम इकाई मूरा ने यह कदम उठाया है।
       आप सभी जानते है कि समाज में विभिन्न प्रकरण आते है जिसमे सबसे अधिक नशा और शराब सेवन से संबंधित होते हैं, अधिकांश दाम्पत्य जीवन नशा और शराब के कारण कुछ माह व कुछ वर्षो में ही बिखर जाते हैं और तलाक जैसे गम्भीर समस्या उत्पन्न हो जाते है, इन्ही समस्या से समाज के लोगो को बचने के लिए कुर्मी समाज ग्राम इकाई मूरा ने निर्णय लिया है कि अवैध शराब विक्रय में अगर कोई सामाजिक व्यक्ति लिप्त होता है तो उसे दंडित किया जाएगा।
 आज की बैठक में नव नियुक्त ग्राम प्रमुख घनश्याम नायक [पप्पु], कोषाअध्यक्ष  दिलीप नायक, सचिव रेशम वर्मा, सह सचिव राजेंद्र नायक,युवा अध्यक्ष दिनेश नायक, छेत्रप्रधान घनश्याम नायक, एवम तुलसीराम वर्मा,कपिल वर्मा, गैंदलाल वर्मा, तुलाराम वर्मा, संजय वर्मा, पोषण वर्मा, भोलाराम नायक, रामचंद वर्मा, रुपुराम वर्मा, रामशनेही वर्मा, विक्की वर्मा, ग्राम सेवक महेश वर्मा एवम ग्राम इकाई के समस्त सदस्य उपस्थित थे।