रायपुर पुलिस की होली गाइड लाइन : 80 चेक प्वाइंट से होगी निगरानी-नहीं बिकेंगे मुखौटे, जानिये कैसी होगी सख्ती

रायपुर में होली से पहले राजधानी पुलिस सख्त रवैया अपना रही है. होली को लेकर पुलिस ने गाइडलाइन जारी किया है. गाइडलाइन का पालन न करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने की बात पुलिस ने कही है.

रायपुर पुलिस की होली गाइड लाइन : 80 चेक प्वाइंट से होगी निगरानी-नहीं बिकेंगे मुखौटे, जानिये कैसी होगी सख्ती

रायपुर पुलिस ने लोगों से शांतिपूर्वक होली का त्योहार मनाने की अपील की है. साथ ही राजधानी पुलिस ने होली को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है. गाइडलाइन के मुताबिक होली में इस बार मुखौटा नहीं बेचा जाएगा. साथ ही मुखौटे व कर्कश आवाज वाले भोंपू बेचने वालों को भी सख्त हिदायत दी गई है. दूसरी ओर आला अधिकारियों ने त्योहार के दौरान निगरानी, बदमाशों और गुंडों की धर-पकड़ के निर्देश भी दिये हैं. रायपुर पुलिस ने इसके लिए 250 बदमाशों की सूची तैयार की है, जिन्हें जेल भेजने के लिए धर-पकड़ के निर्देश दे दिये हैं.

होली को देखते हुए पुलिस ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. रायपुर के 250 से अधिक बदमाशों की होली इस बार जेल में मनेगी. पुलिस विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक हर थाने में 10 से ज्यादा गुंडा-बदमाश की निगरानी और वारंटी सूची बनाई गई है. उन पर कार्रवाई की जाएगी. इसके लिए पुलिस ने धर-पकड़ भी शुरू कर दी है. 2 दर्जन से अधिक बदमाशों को जेल भी भेज दिया गया है. इसके साथ ही अवैध रूप से नशीले पदार्थों की बिक्री करने वालों पर भी शिकंजा कसने की तैयारी शुरू कर दी है. ईटीवी भारत ने अपनी खबर में पहले बता दिया था कि पुलिस इस बार की होली में गुंडे-बदमाशों की कुंडली निकालने जा रही है.

होली को लेकर रायपुर पुलिस द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक पुलिस के आला अधिकारियों ने सभी थानों को सख्त निर्देश दिया है. थानेदारों को संदिग्ध व्यक्तियों के साथ ही आपराधिक तत्व, गुंडे-बदमाशों की धर-पकड़ के लिए स्टॉपर ड्रम लगाकर नाकेबंदी करने के निर्देश दिये गए हैं. होलिका दहन की रात और होली पर्व पर उत्पात मचाने वालों की खबर मिलते ही पुलिस तत्काल उसे गिरफ्तार करेगी. जिले में 80 से अधिक चेक प्वाइंट बनाए गए हैं. यहां आने-जाने वालों पर नजर रखी जाएगी. रायपुर एडिशनल एसपी तारकेश्वर पटेल ने कहा "होली को लेकर सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिये गए हैं. हुडदंग मचाने वालों पर नजर रखी जाएगी. उनके खिलाफ कार्रवाई भी होगी और दंगों को देखने पर 9479191099 नंबर पर लोग कॉल कर सकते हैं.

 बुधवार से ट्रैफिक पुलिस की टीम शहर में जांच शुरू कर देगी. शहर में आने-जाने वाली सभी गाड़ियों को रोका जाएगा. उसकी जांच की जाएगी. त्योहार के दौरान बाइक पर तीन सवारी बैठी मिली तो गाड़ी जब्त होगी. उसके बाद गाड़ी को दूसरे दिन कोर्ट में पेश किया जाएगा. इसके अलावा नगर निगम की टीम होलिका दहन को लेकर हिदायत दी है. नगर निगम के अपर आयुक्त सुनील चंद्रवंशी ने बताया कि "शहर में करीब 800 जगहों पर होलिका दहन होगा. कोई भी बीच सड़क के चौक-चौराहों पर होलिका दहन नहीं करेगा. सड़क के किनारे ही होलिका दहन किया जाएगा. इसके लिए निगम की टीम चिह्नित सभी स्थलों पर मुरम डालने का काम करेगी."