एक लोकसभा व तीन विधानसभा उपचुनाव के परिणाम कल

पश्चिम बंगाल की एक लोकसभा व एक विधानसभा सहित महाराष्ट्र, बिहार और छत्तीसगढ़ की एक-एक विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणाम 16 अप्रैल शनिवार को आएंगे. लोकसभा की एकमात्र सीट पर शत्रुघ्न सिन्हा की किस्मत का फैसला कल हो जाएगा. बाबुल सुप्रियो के इस्तीफा देने के बाद हुई खाली सीट पर वह चुनाव लड़ रहे हैं. वह टीएमसी के उम्मीदवार हैं.

एक लोकसभा व तीन विधानसभा उपचुनाव के परिणाम कल

पश्‍चिम बंगाल की एक लोकसभा व एक विधानसभा सीट सहित महाराष्ट्र, बिहार और छत्तीसढ़ की एक-एक विधानसभा सीट के उपचुनाव परिणाम  16 अप्रैल को आएंगे. पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट पर 64.3 फीसदी मतदान हुआ है और यहां से टीएमसी ने शत्रुघ्न सिन्हा को उम्मीदवार बनाया है. वहीं बिहार की बोचहां विधानसभा सीट पर मुकाबला दिलचस्प है. सभी सीटों के शुरुआती रूझान सुबह 8 बजे के बाद आने शुरू होंगे.

पश्चिम बंगाल की बालीगंज विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में 41.10 फीसदी वोट पड़े हैं. छत्तीसगढ़ की खैरागढ़ विधानसभा सीट पर 77.88 फीसदी वोटरों ने मतदान किया है. बिहार के बोचहां सीट पर 59.20 फीसदी मतदान हुआ है. वहीं महाराष्ट्र के कोल्हापुर नॉर्थ सीट पर 60.09 फीसदी वोटिंग हुई है. इन सभी सीटों के लिए 16 अप्रैल को वोटों की गिनती होगी.

पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट पर सबकी निगाहें हैं. बाबुल सुप्रियो के भाजपा से टीएमसी में शामिल होने के बाद आसनसोल के सांसद पद से भी इस्तीफा दे दिया था. आसनसोल से तृणमूल कांग्रेस ने अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा को मैदान में उतारा है. वहीं भाजपा ने आसनसोल दक्षिण से विधायक अग्निमित्र पॉल को उम्मीदवार बनाया है. वहीं बालीगंज विधानसभा सीट पर तृणमूल कांग्रेस ने बाबुल सुप्रियो को टिकट दिया है. भाजपा ने केया घोष और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने सायरा शाह को मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने भी दोनों सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

 छत्तीसगढ़ में खैरागढ़ उपचुनाव को लेकर प्रत्याशियों की धड़कनें तेज हो गई हैं. 16 अप्रैल को 8 बजे मतगणना शुरु होगी. उपचुनाव में शामिल 10 प्रत्याशियों ने खैरागढ़ का किला फतह करने के लिए जोर लगाया है. अब इस किले के कौन सा प्रत्याशी सिरमौर होगा. 16 अप्रैल की सुबह 8 बजे से मतगणना शुरु होने के बाद खैरागढ़ उपचुनाव शुरुआती रूझान मिलने शुरु हो जाएंगे.

बिहार की बोचहां विधानसभा सीट को लेकर राजनीतिक दलों ने कोई कसर नहीं छोड़ी है. यह चुनाव राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) और बीजेपी के लिए नाक का सवाल बना हुआ है. बोचहां सीट पर आरजेडी ने दिवंगत विधायक मुसाफिर पासवान के बेटे अमर पासवान को प्रत्याशी बनाया है. वहीं एनडीए की ओर से बीजेपी ने पूर्व विधायक बेबी कुमारी पर दांव लगाया है. इसके अलावा वीआईपी ने पूर्व मंत्री रमई राम की पुत्री गीता कुमारी को चुनावी दंगल में उतार दिया है. इस चुनाव में कुल 13 प्रत्याशी चुनावी मैदान में भाग्य आजमा रहे हैं.