छत्तीसगढ़ का बेटा पंजाब से बनेगा राज्यसभा सदस्य, AAP ने बनाया उम्मीदवार

मुंगेली जिले के संदीप पाठक को पंजाब से आप पार्टी के लिए राज्यसभा उम्मीदवार बनाया गया है. इस बात की खबर लगते ही छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले में खुशी का माहौल है.

छत्तीसगढ़ का बेटा पंजाब से बनेगा राज्यसभा सदस्य, AAP ने बनाया उम्मीदवार

छत्तीसगढ़ के लिए पंजाब की सियासत से एक बड़ी खबर निकलकर आ रही है. अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने पंजाब से राज्यसभा उम्मीदवार के लिए जिन तीन नामों का ऐलान किया है, उनमें से एक नाम संदीप पाठक का है. संदीप पाठक छत्तीसगढ़ के लोरमी के बटहा गांव के रहने वाले हैं. जिन्हें आम आदमी पार्टी ने पंजाब से राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है. इस खबर के बाद संदीप के परिवार और गांव में खुशी का माहौल है.

मुंगेली जिले के लोरमी ब्लॉक के बटहा निवासी किसान शिवकुमार पाठक के बड़े बेटे संदीप पाठक का जन्म 4 अक्टूबर 1979 को हुआ था. संदीप से छोटे उनके घर में एक भाई प्रदीप पाठक और छोटी बहन प्रतिभा पाठक है. दिल्ली IIT में प्रोफेसर रह चुके आम आदमी पार्टी के राज्यसभा उम्मीदवार बनाये गए संदीप पाठक की प्राइमरी शिक्षा लोरमी के ही गांव में हुई. 6वीं की पढ़ाई के बाद वे बिलासपुर चले गए. बिलासपुर में ही एमएससी की पढ़ाई कंप्लीट करने के बाद हैदराबाद चले गये. इसके बाद संदीप ने लगभग 6 साल ब्रिटेन में रहकर पढ़ाई किया और कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से पीएचडी की. वहां से पढ़ाई कंपलीट कर वापस इंडिया लौटे संदीप ने दिल्ली आईआईटी में बतौर प्रोफेसर जॉब शुरु कर दिया.

संदीप ने काफी समय तक प्रशांत किशोर की टीम में रहकर दिल्ली चुनाव के लिए काम भी किया था. उसके बाद वो अरविंद केजरीवाल के सलाहकार टीम  में जुड़ गये. संदीप के बारे में बताया जा रहा है कि उन्होंने पर्दे के पीछे रहकर पंजाब में आप पार्टी की सरकार बनाने में बड़े रणनीतिकार की भूमिका अदा की है. वो बीते कुछ समय से पंजाब में आम आदमी पार्टी का संगठन खड़ा करने के लिए काम भी कर रहे थे. संदीप मीडिया और सोशल मीडिया पर ज्यादा सक्रिय नहीं रहते बल्कि ज्यादातर समय जमीन पर टीम तैयार करना, जनता से जुड़े मुद्दों की जानकारी जुटाना और फिर उसका डेटा तैयार कर पार्टी के लिए काम करते हैं.

संदीप पाठक को आम आदमी पार्टी की ओर से पंजाब से राज्यसभा उम्मीदवार बनाए जाने के बाद उनके पैतृक घर और जिलेभर में खुशी का माहौल है. घर में बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है. बेटे की उपलब्धि से माता-पिता बेहद खुश नजर आ रहे हैं.

पिछले विधानसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ में आम आदमी पार्टी कुछ खास नहीं कर पाई थी. ऐसे में डॉक्टर संदीप पाठक को पंजाब से राज्यसभा भेजने की तैयारी कर रही आम आदमी पार्टी आने वाले समय में छत्तीसगढ़ में डॉक्टर संदीप पाठक का चेहरा सामने रखकर चुनाव लड़ सकती है.

पंजाब से 'आप' की ओर से राज्यसभा प्रत्याशी के लिए जिन तीन नामों का ऐलान हुआ है. उसमें पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह, दूसरा नाम पंजाब प्रांत के सहप्रभारी और दिल्ली के विधायक राघव चढ्ढा और तीसरा नाम आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर संदीप पाठक का है.