सिविल ड्रेस में भी बोर्ड परीक्षा दे सकेंगे छात्र

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षा में ड्रेस कोर्ड की अनिवार्यता खत्म की.

सिविल ड्रेस में भी बोर्ड परीक्षा दे सकेंगे छात्र

2 मार्च से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू हो रही है. इस बार की बोर्ड परीक्षा में ड्रेस कोर्ड की अनिवार्यता को छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने खत्म कर दिया है. इस बार छात्र सिविल ड्रेस में भी बोर्ड परीक्षा दे पाएंगे. दो साल तक ऑनलाइन क्लासेस होने के कारण कई छात्रों के पास यूनिफॉर्म नहीं है. ऐसे में छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने ये फैसला लिया है.

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव वीके गोयल  ने बताया कि इस सत्र के लिए बोर्ड परीक्षा के बच्चों के लिए ड्रेस कोर्ड की अनिवार्यता खत्म की गई है. जिन बच्चों के पास स्कूल यूनिफॉर्म नहीं है. ऐसे बच्चे सिविल ड्रेस में भी अपनी बोर्ड परीक्षा दिला पाएंगे. विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड के आधार पर परीक्षा देने की अनुमति होगी'.

माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव ने बताया कि संक्रमण के खतरे को देखते हुए सर्दी खांसी वाले विद्यार्थियों के लिए अलग से कमरे में परीक्षा देने की व्यवस्था की जाएगी. इसके साथ ही सभी परीक्षा केंद्रों में एक अलग कमरा तैयार करना अनिवार्य होगा. जहां सर्दी खासी के लक्षण वाले छात्र एग्जाम दे पाएंगे.

बुधवार से बोर्ड परीक्षा की शुरुआत हो रही है. ऐसे में 1 मार्च यानी मंगलवार से प्रदेश के सभी परीक्षा केंद्रों को सैनिटाइज करने का आदेश जारी किया है. वीके गोयल ने बताया कि इस बार ऑफलाइन मोड में बोर्ड एग्जाम लिया जा रहा है. ऐसे में सरकार द्वारा जारी कोविड प्रोटोकॉल के नियम के तहत सभी परीक्षा केंद्रों को सावधानियां बरतनी के लिए कहा गया है. मंगलवार को प्रदेश के सभी परीक्षा केंद्र सैनिटाइज किए जाएंगे.

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल से मिली जानकारी के अनुसार इस बार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 6 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होने वाले हैं. 12वीं की परीक्षा में करीब 2 लाख 90 हजार और दसवीं की परीक्षा में 3 लाख 93 हजार छात्र शामिल होने वाले हैं.

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से इस बार परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. ऐसे में प्रदेश में कुल 6787 परीक्षा केंद्रों में बोर्ड परीक्षा ली जाएगी. मंडल के अधिकारियों ने बताया कि जो विद्यार्थी जहां पढ़ाई कर रहे हैं वह उसी परीक्षा केंद्र में अपनी परीक्षा देंगे इसके साथ ही प्राइवेट फॉर्म भरने वाले परीक्षार्थी भी उसी परीक्षा केंद्र में अपनी परीक्षा देंगे जहां से उन्होंने अपना आवेदन भरा है.