क्या है 'ब्लैक फ्राइडे' के पीछे की कहानी, जानिये हर साल 29 नवंबर को ही क्यों मनाया जाता है ये दिन

गुड फ्राइडे के साथ-साथ देश-विदेशों में ब्लैक फ्राइडे भी मनाया जाता है. लेकिन इसके बारे में अधिकांश लोग नहीं जानते. तो आइये जानते हैं क्या है ब्लैक फ्राइडे और यह 29 नवंबर को ही क्यों मनाया जाता है.

क्या है 'ब्लैक फ्राइडे' के पीछे की कहानी, जानिये हर साल 29 नवंबर को ही क्यों मनाया जाता है ये दिन

गुड फ्राइडे से तो हम सभी वाकिफ हैं, लेकिन ब्लैक फ्राइडे के बारे में बहुत कम ही लोग जानते होंगे. यूं तो हर हर त्योहार को मनाने के पीछे कोई-न-कोई मान्यता होती है, उसी तरह ब्लैक फ्राइडे मनाने के पीछे भी एक मान्यता है. अब जब हम ऑनलाइन स्टोर्स पर ब्लैक फ्राइडे सेल के बारे में सुन रहे हैं, तो इसके बारे में जानने की चाह भी लाजिमी है. तो आइये जानते हैं कि ब्लैक फ्राइडे आखिर क्यों 29 नवंबर को ही मनाया जाता है. और इसके मनाए जाने के पीछे की कहानी क्या है.

अच्छी-बुरी दोनों यादें जुड़ी हैं इस दिन से

दरअसल 29 नवंबर की पहचान दो तरीकों से की जाती है. पहला, इस दिन को अगले महीने आने वाले इसाइयों के पवित्र त्योहार क्रिसमस की शॉपिंग के लिए जाना जाता है. दूसरी वजह इसी खरीदारी से जुड़ी है और वह बेहद दुखद है. जिसके कारण इस दिन को ब्लैक फ्राइडे कहा जाता है.

सामान पर मिलती है भारी छूट

इस दिन को पहले तो अमेरिका और कनाडा जैसे देशों में ही मनाया जाता था. लेकिन तकनीक के बढ़ते प्रचलन के कारण अब दुनिया के बाकी देश भी इसे मनाने लगे हैं. क्रिसमस की शॉपिंग को लेकर इस दिन दुनिया की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां बड़े पैमाने पर आकर्षक छूट भी देती हैं.

13 साल पहले हुई थी दुखद घटना

यह वाकया 13 साल पहले साल 2008 का है. न्यूयॉर्क के वैली स्ट्रीम मॉल में भारी छूट पर सामान मिल रहे थे. इसके लिए दो हजार से ज्यादा लोगों की भीड़ इकट्ठी थी. मॉल के बाहर काफी देर तक लोगों ने अंदर जाने का इंतजार किया और जब गेट खुला तो भीड़ एकाएक अनियंत्रित हो गई. इसी बीच एक 34 साल की महिला को कुचलती हुई भीड़ आगे बढ़ गई. जबतक सुरक्षा गार्ड महिला को वहां से निकाल पाते तब तक उसकी मौत हो चुकी थी. साल 2006 में रोनोके वीए के बेस्ट बॉय मॉल में खरीदारी के समय दो लोगों के बीच हाथापाई हो गई. वहीं कैलिफोर्निया के एक मॉल में गिफ्ट के लिए सर्टिफिकेट बंट रहे थे. इसी बीच भीड़ टूट पड़ी और इसमें 9 लोग घायल हो गए. बाद में इनमें से एक महिला की मौत भी हो गई थी.

सबसे पहले अमेरिका में हुई थी शुरुआत

हालांकि अगर सेल की बात करें तो ब्लैक फ्राइडे नाम से सेल सबसे पहले अमेरिका में ही शुरू हुई थी. भारत में ऐसी सेल की शुरुआत साल 2018 में ईबे शॉपिंग साइट के माध्यम से हुई. इस दिन का इंतजार लोग काफी पहले से ही करने लगते हैं, ताकि सामान पर भारी छूट का लाभ उन्हें मिल सके. बता दें कि इस बार भी अमेजन, ईबे और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों ने लोगों को खरीदारी पर भारी छूट